September 28, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : भाजपा ने 10 साल में प्रदेश की किसानी और जवानी को बर्बाद करने का काम किया है। किसानों से 2022 तक आमदनी दोगुना करने का झूठा वादा कर भाजपा सत्ता में आई, लेकिन लागत कई गुना करने का काम किया। किसानों पर तीन कानून थोपे गए और विरोध करने पर लाठियां व गोलियां बरसाई गईं।

हरियाणा व पंजाब के 750 किसानों को आंदोलन के दौरान अपनी शहादत देनी पड़ी। अब इस तानाशाही व किसान विरोधी भाजपा से हिसाब चुकता करने का समय आ गया। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने घरौंडा में आयोजित विजय संकल्प रैली में कही। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने भी रैली के मंच से हुंकार भरी और भारी बहुमत से कांग्रेस सरकार बनने का दावा किया।

इस मौके पर उन्होंने करनाल व पानीपत के सभी कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि आपकी एक-एक वोट आने वाली कांग्रेस सरकार में बड़ी साझेदारी साबित होगी। इस दौरान घरौंडा से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह राठौर, करनाल से सुमिता सिंह विर्क, इंद्री से राकेश कंबोज, असंध से शमशेर गोगी, नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर, पानीपत ग्रामीण से सचिन कुण्डू, पानीपत शहरी से वीरेंद्र शाह और समालखा से धर्म सिंह छौक्कर ने जनता से वोट की अपील की।

अपने संबोधन में हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने किसानों को देश में सबसे ज्यादा भाव देने का काम किया था। लोग मिसाल देते थे कि कांग्रेस के राज में ‘जीरी गई जहाज में’ और अब भाजपा सरकार ने कहते हैं ‘जीरी गई ब्याज’ में। कांग्रेस सरकार के दौरान किसानों की उनकी फसलों का उचित मूल्य दिया गया।

कृषि क्षेत्र की हालत सुधारने के लिए घरौंडा में इजराइल से समझौते के तहत इंडो-इजरायल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र खोला था, लेकिन भाजपा सरकार कोई बड़ा संस्थान यहां लेकर नहीं आई। खेती की लागत को भी कई गुणा बढ़ा दिया गया और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा नहीं किए गए।

यहीं वजह है कि आज प्रदेश का बेरोजगार युवा मजबूरी में अपनी जमीन बेचकर डंकी रूट के रास्ते विदेश जा रहा है। कई गांवों में युवाओं का टोटा हो गया है। हरियाणा की प्रतिभाएं यहां से पलायन कर रही हैं और बीजेपी सरकार पढ़े-लिखे युवाओं को कौशल रोजगार निगम में ठेके की कच्ची नौकरी दे रहे हैं। इसमें ना तो कोई मेरिट है, ना रिजर्वेशन और ना उचित वेतन। कांग्रेस सरकार बनने पर कौशल निगम कर्मियों को रेगुलर करके उचित वेतन दिया जाएगा।

हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार ने तस्करों को संरक्षण देकर नशे को हर गांव, गली और मोहल्ले तक पहुंचाने का काम किया है। नशे की वजह से पंजाब से भी ज्यादा मौतें हरियाणा में हो रही हैं। प्रदेश को भाजपा सरकार ने गैंगवार का मैदान और अपराधियों की शरणस्थली बना दिया है। आए दिन व्यापारियों की हत्या और फिरौती मांगने की घटनाएं हो रही हैं। हुड्डा ने बदमाशों और नशा तस्करों को चेतावनी देते हुए कहा कि 8 अक्टूबर से पहले या तो हरियाणा छोड़ दो, नहीं तो उनका पक्का इलाज किया जाएगा।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने लोगों को बताया कि कांग्रेस ने अभी तक जो सात गारंटी दी है, उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा। भाजपा सवाल उठा रही है कि बजट कहां से आएगा। पहले तो भाजपा वाले ही बताएं कि वे बजट कहां से लाएंगे। क्योंकि भाजपा ने तो कांग्रेस का ही घोषणापत्र को कॉपी किया है। कांग्रेस का वादा है कि सरकार बनने पर महिलाओं को 2000 रुपए सम्मान राशि देंगे। साथ ही 6 हजार बुढ़ापा पेंशन, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, मेरिट पर 2 लाख पक्की भर्ती, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ओपीएस और ओबीसी की क्रीमी लेयर को 10 लाख रुपए किया जाएगा।

इस मौके पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि अब किसान, जवान, पहलवान और हमारी बेटियों के साथ हुए अन्याय का भाजपा से बदला लेने का समय आ गया है। आज भाजपा से जवाब लेने का वक्त आ गया है कि प्रदेश बेरोजगारी और अपराध में नंबर वन क्यों बना? भाजपा से जवाब लेने की जरूरत है कि क्यों प्रदेश में 30 से ज्यादा पेपर लीक हुए? स्टाफ सलेक्शन बोर्ड में नौकरियों की बोली लग रही थी। एचपीएससी के अधिकारी रिश्वत लेते पकड़े गए।

उन्होंने पोर्टलों पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र की वजह से साढ़े नौ लाख गरीब परिवारों का राशन कार्ड और पौने पांच लाख बुजुर्गों की पेंशन कट गई। किसानों को पोर्टलों में उलझाकर रख दिया, जो पोर्टल कभी काम ही नहीं करते। अब बीजेपी से कहो कि वोट भी पोर्टल से मांग ले। बीजेपी का सर्वर डाउन हो चुका है और उनका पोर्टल काम नहीं कर रहा। आप इस बार कोई चूक नहीं करना और एक-एक वोट कांग्रेस पार्टी को देकर सभी प्रत्याशियों को जिताने का काम करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.