Advertisement


 राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित न्यूट्री स्कॉलर अवार्ड 2017 प्रतियोगिता में रागी माल्ट नामक प्रोडक्ट तैयार करके देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यह प्रतियोगिता मल्टी नेशनल कंपनी ड्यूपोंट न्यूट्रीशन एंड हेल्थ की ओर से आयोजित की गई थी, जोकि फूड के क्षेत्र में अच्छी रिसर्च करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करती है। दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में एनडीआरआई की टीम को मोस्ट न्यूट्रीसियस फूड आईडिया की श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त करने पर 75 हजार रुपये व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। अवार्ड लेकर संस्थान में लौटने पर विद्यार्थियों का स्वागत किया गया और संस्थान के निदेशक डा. आरआरबी सिंह तथा संयुक्त निदेशक अनुसंधान डा. बिमलेश मान सहित अन्य वैज्ञानिकों ने विद्यार्थियों को बधाई दी।
गौरतलब है कि यह प्रतियोगिता बेस्ट इनोवेशन इन लोकल फूडस, मोस्ट न्यूट्रीसियस फूड आईडिया तथा अल्टीमेट हेल्थ एंड वेलनेस प्रोडक्ट नामक तीन श्रेणियों में आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में देश के करीब 40 खाद्य तकनीकी विश्वविद्यालायों के 264 टीमों ने भाग लिया था और अपने प्रोडक्ट पेश किए थे। एनडीआरआई के विद्यार्थियों ने डेरी रसायन विभाग की अध्यक्ष एवं संयुक्त निदेशक डा. बिमलेश मान, प्रधान वैज्ञानिक डा. राजन शर्मा व डा. राजेश बजाज के मार्ग दर्शन में एमटेक एवं पीएचडी के छात्र नवन कुमार, सुवर्तन रणवीर, अंकिता हुड्डा, सुलक्षणा सिंह तथा श्रीधर समेटा ने रागी माल्ट डेरी पेय नामक एक प्रोडक्ट तैयार किया था। विशेषज्ञों की टीम ने तीन स्तर पर प्रोडक्ट का मूल्यांकन किया और उस आधार पर इस प्रोडक्ट को तीसरा स्थान मिला।
संस्थान के निदेशक डा. आरआरबी सिंह ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रोडक्ट को संस्थान द्वारा विकसित की गई टेक्नोलोजीज की लिस्ट में शामिल किया जाएगा और इसका व्यवसायीकरण भी किया जाएगा। संयुक्त निदेशक डा. बिमलेश मान कहा कि रागी माल्ट ड्रिंक स्वादिष्ट होने के साथ साथ आयरन, कैल्सियम, प्रोटीन, विटामिन तथा फाइबर का उच्च स्त्रोत है। इसके अलावा यह प्रोडक्ट लॉ फैट तथा लॉ ग्लाइसेमिक की विशेषतायुक्त है, जोकि स्वास्थ्य के प्रति सचेत लोगों के लिए लाभदायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.