October 14, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं किसान सैल के राष्ट्रीय संयोजक व हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के पूर्व सदस्य ललित बुटाना ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को हरियाणा प्रदेश में कांग्रेस की हार के कारणों को जानने के लिए निचले स्तर पर समीक्षा करनी चाहिए। जिन लोगों ने कांग्रेस के भीतर रहते हुए कांग्रेस को हराने का काम किया, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की अति महत्वकांक्षा के कारण कांग्रेस के हाथ से जीती हुई बाजी निकल गई। चुनाव के पहले से जिस कांग्रेस को हरियाणा में विजेता माना जा रहा था। उस कांग्रेस को चुनावों के बाद कड़ी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को उन सभी कारणों पर विचार करना चाहिए, जिनके कारण कांग्रेस हारी।

टिकट वितरण और उम्मीदवारों के चयन पर भी सवाल खड़े हो रहे है। कांग्रेस नेतृत्व ने जिन लोगों को टिकट दिया। क्या वह जीतने की स्थिति में थे। इस पर भी विचार होना चाहिए। प्रदेश के नेतृत्व को अपनी नैतिक जिम्मेवारी स्वीकार करनी चाहिए। हरियाणा में कांग्रेस की हार के लिए वह सभी लोग जिम्मेवार है जिन्होंने अपने हितों को सर्वोपरि रखते हुए कांग्रेस की पीठ पर छुरा घोंपा।

ऐसे विश्वासघाती लोगों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यदि रोड़ समुदाय के योग्य व्यक्तियों को टिकट दिया जाता तो आज नजारा कुछ और ही होता। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने यदि हार से सबक नहीं सीखा तो यूपी और बिहार की तरह हरियाणा में भी कांग्रेस को ढढते रह जाऐेेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.