September 17, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : जिला पुलिस कप्तान के कुशल मार्गदर्शन व निर्देशानुसार स्कुलों बच्चों को कानून का ज्ञान देने के लिए व उन्हें बच्चों के विरूद्व होने वाले अपराधों के विषय में जागरूक करने के लिए आज जिला पुलिस की काउंसलिंग सेल की टीम कस्बा घरौंडा के गांव बड़सत में पहुंची, जहां पर टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक, विघालय बड़सत, गुरूनानक मिडल स्कूल, बड़सत और देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बड़सत का दौरा कर बच्चों से बातचीत की व उन्हें जागरूक किया।

टीम की इन्चार्ज महिला निरीक्षक राजेश लता ने स्कूलों में छोटे बच्चों को गुड टच व बैड टच के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों से कहा कि यदि किसी के छूने से उन्हें अच्छा नहीं लगता, वे सहज महसूस नहीं करते, अजीब तरीके से उन्हें स्पर्श करता है तो ऐसा टच बैड टच है। यदि कोई आपके साथ ऐसे करता है तो तभी चिल्लाकर नहीं बोलते हुए उसका विरोध करें और अपने माता-पिता या अध्यापकों को इसके बारे में बताएं।

उन्होंने बताया कि अच्छा टच वो है जिसमें हम सहज महसुस करें, जिसमें हम अपने लिए प्यार व दूलार महसूस करें जैसे घर पर माता-पिता व स्कूले में क्लास टीचर जब प्यार जताने के लिए या हमें कुछ सिखाने के लिए स्पर्श करते हैं तो वह अच्छा टच होता है।

इसके साथ ही मैडम लता द्वारा कक्षा 10 वीं से कक्षा 12वीं तक की छात्राओं को महिला विरूद्व अपराधों और दूर्गा शक्ति के बारे में बताया गया। उनके द्वारा छात्राओं को बताया गया कि महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए कौन-कौन से कानून बनाए गए हैं। दूर्गा शक्ति ऐप के माध्यम से छात्राएं आपात स्थिति में किस प्रकार अपने लिए जल्द से जल्द पुलिस सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

इसके अलावा उनके द्वारा कुछ छात्राओं से अकेले में उनकी दिनचर्या को लेकर बातचीत की गई, उनसे जानने का प्रयास किया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि यदि आगामी भविष्य में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो वह घबराएं नहीं बल्कि उसके बारे में शिकायत करें ताकि आपकी समस्या का समाधान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.