September 28, 2024

असंध/करनाल/कीर्ति कथूरिया :   महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के मिशन शक्ति के तहत महिलाओं व लड़कियों को डिजिटल साक्षरता व स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जिला महिला सशक्तिकरण केन्द्र की जिला समन्वयक ज्योति चौहान द्वारा सोमवार को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी असंध कार्यालय सभागार मेें कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया असंध के सीनियर मैनेजर अनिरुद्ध सांगवान ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और उपस्थित महिलाओं को एटीएम ऑपरेट करने बारे जागरूक किया।

उन्होंने बताया कि डिजिटल साक्षरता रोजगार, सभ्य नौकरियों और उद्यमिता के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सुरक्षित और उचित तरीकों से जानकारी तक पहुचाने, एकिकृत करने, संचार करने, मूल्यांकन करने और बनाने की क्षमता है। उन्होंने विशेषतौर से एटीएम के प्रयोग करने तथा विशेष सावधानियों के बारे में जानकारी दी।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं योजनाओं – सीडीपीओ
कार्यशाला में सीडीपीओ संतोष कुमारी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि आज खेल, शिक्षा, सांस्कृतिक कार्यक्रम,कृषि, विज्ञान,राजनीति के साथ-साथ हर क्षेत्र में महिलाएं पुरूषों के साथ प्रतिस्पर्धा की दौड़ में बराबरी कर रही है। सरकार द्वारा महिलाओं को शिक्षा, खेल तथा राजनीति व अन्य क्षेत्रों में आरक्षण देकर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है।

महिला सशक्तिकरण केन्द्र सभी स्तरों पर महिलाओं को उनकी क्षमताओं को विकसित करने के लिए सशक्त माध्यम
कार्यशाला में ज्योति चौहान ने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ राजबाला मोर के निर्देशानुसार इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना महिला शक्ति केंद्र के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता, स्वास्थ्य और पोषण के अवसरों के साथ सशक्त बनाने के लिए वन-स्टॉप जैसी सहायता/सेवाएं प्रदान करना है।

यह योजना ग्रामीण महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए विभिन्न विभागों से संपर्क करने, अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए उनमें आत्मविश्वास बढ़ाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग सरकार की महिला केंद्रित योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू करने व जागरूकता बढ़ाने के लिए एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। महिला सशक्तिकरण केन्द्र सभी स्तरों पर महिलाओं को उनकी क्षमताओं को विकसित करने के लिए सशक्त बनाता है।

इस अवसर पर सीडीपीओ असंध संतोष कुमारी, एसएमओ प्रतिनिधि अनिता, पोषण अभियान की जिला समन्वयक अंजू बूरा, केंद्र की सहायक मीनाक्षी शर्मा, सहायक शीला रोहिला, शकुंतला देवी, सुमन देवी, निशा रानी, पूनम देवी, कविता, हिमांशी तथा विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.