April 19, 2024
भारतीय किसान यूनियन की मासिक बैठक गांव मुगल माजरा में ब्लाक प्रधान करनाल चौ. बाबूराम की अध्यक्षता में हुई। बैठक में किसानों ने समस्याओं पर विचार विमर्श किया और सरकार से मांग की गई है कि किसानों की समस्याओं को जल्दी से जल्दी समाधान किया जाये। आज की मिटिंग में प्रदेश अध्यक्ष चौ. सेवा सिंह आर्य ने भी भाग लिया। उन्होंने कहा है कि किसान लगातार अपनी समस्याओं को सरकार के सामने उठाते आए हैं लेकिन सरकारों के कानों पर भी जूं तक नहीं रेंग रही और किसानों की समस्याएं हल होने की बजाए लगातार बढ़ती जा रही हैं। खादर एरिया में सबसे बड़ी समस्या यमूना नदी में आई किसानों की जमीन की है क्येांकि इसमें हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के किसान आपस में लड़ते रहते हैं वो कहते हैं जमीन मेेरी है और दूसरा कहता है जमीन हमारी है।
बैठक की मुख्य मांगे :- 1. ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 7 बजे तक बिजली रहनी चाहिए। दोपहर के बाद 12 से 3 बजे तक बिजली दी जानी चाहिए। खेतों की बिजली भी रात की बजाए दिन में दी जाए ताकि किसान इस कडक़ती ठंड से बच सके।
2. फसल बीमा योजना हितकारी नहीं है इसको सही बनाया जाए।
3. किसानों को साठ साल के बाद कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन दी जाए।
4. मुगल माजरा एवं मोहीदीनपुर के किसानों ने मांग की है कि उनके यहां कोई भी बस नहीं जाती। बस लगाई जाए ताकि लड़कियों एवं बच्चों की पढ़ाई के लिए करनाल पहुंचने में कोई परेशानी न आए।
5. गांव में यह भी मांग उठी कि आवारा पशुओं एवं कुत्तों का बड़ा कहर है जिसके कारण रोजाना कुत्ते किसी न किसी को काट खाते हैं। इनका समाधान किया जाए।
6. करनाल ब्लाक में नए टयूबवैल कनेक्शन जल्दी दिए जाएं जिससे किसान अपनी फसलों की सिंचाई कर सके क्योंकि इस ब्लाक पर सरकारों द्वारा गहरे पानी का बहाना बनाकर प्रतिबंध लगाया हुआ है।
इस मिटिंग में मुख्य रूप से प्रदेश अध्यक्ष सेवा सिंह आर्य,  चौ. कबूल सिंह, ब्लाक अध्यक्ष बाबू राम लम्बरदार, मलखान सिंह प्रचार मंत्री, नाथीराम मुगल माजरा, अर्जुन सिंह जनरल सैक्रेट्री, उपप्रधान सुलतान सिंह छपरा खेड़ा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.