April 27, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा पीएम स्वनिधि स्कीम पर अपनी नजर बनाए हुए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्ट्रीट वैंडर्स को इसका लाभ दिया जा सके। इसी कड़ी में उन्होंने शहर की 21 बैंक शाखाओं के प्रबंधकों के साथ साप्ताहिम समीक्षा बैठक की।

बैठक में निगमायुक्त ने सभी प्रबंधकों को जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा कर ऋण वितरित करने के मामले निपटाने के निर्देश दिए। मीटिंग में संयुक्त आयुक्त जसपाल सिंह गिल, नगरीय परियोजना अधिकारी प्रवीन चुग, सहायक परियोजना अधिकारी तुषार खन्ना तथा टी.एफ.आई. राजेश भारद्वाज उपस्थित रहे।

निगमायुक्त ने बैठक में नगरीय परियोजना अधिकारी को भी निर्देश दिए कि नेहरू पैलस स्थित कार्यालय में आगामी 4 अप्रैल को एक शिविर आयोजित किया जाए, जिसमें स्ट्रीट वैडरों को बुलाया जाए।

शिविर में सभी बैंकों के प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे, ताकि मौके पर ही स्ट्रीट वैंडरों को ऋण वितरित किया जा सके। शिविर का समय प्रात: 11 बजे रहेगा।

उन्होंने बताया कि पोर्टल पर करनाल शहर के ऋण वितरित करने के 695 मामले लंबित पड़े हैं, इन्हें जल्द से जल्द निपटाया जाए। इसके लिए बैंक की ओर से स्ट्रीट वैंडरों को रोजाना फोन कर बुलाया जाए।

उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वैंडरों को ऋण वितरित करने के बाद उसे पोर्टल पर अपलोड अवश्य करें, तभी प्रगति दिखाई देगी। उन्होंने नगरीय परियोजना अधिकारी को भी निर्देश दिए कि वह भी सभी स्ट्रीट वैंडरों को फोन कर बैंक में जाने के लिए कहें, ताकि सभी वैंडरों को लोन मुहैया करवाया जा सके।

उन्होंने निर्देश दिए कि बिला वजह किसी भी स्ट्रीट वैंडर का लोन रद्द न किया जाए और न ही उनका सिबिल स्कॉर इत्यादि चैक किया जाए। यह स्कीम गरीब वैंडरों के लिए है और उन्हें इसका लाभ अवश्य मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई स्ट्रीट वैंडर लोन लेने से मना करता है, तो उसे स्कीम के बारे में पुन: जागरूक करें और इसके लाभ बताएं।

उन्होंने नगरीय परियोजना अधिकारी व सभी बैंक प्रतिनिधियों को स्पष्टï किया कि आगामी 2 माह में टारगेट कम्पलीट कर स्कीम को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह बाद पुन: समीक्षा बैठक आयोजित कर सभी बैंकों की प्रगति देखी जाएगी।

मीटिंग के माध्यम से जानकारी देते हुए निगमायुक्त ने बताया कि करनाल शहरी क्षेत्र 9 हजार 298 स्ट्रीट वैंडरों को पीएम स्वनिधि स्कीम के अंतर्गत ऋण देने का लक्ष्य दिया गया था। इस पर काम करते हुए नगर निगम की ओर से 12 हजार 434 स्ट्रीट वैंडरों को लोन देने के लिए स्पाँसर किया गया।

उन्होंने बताया कि अभी तक 7 हजार 911 वैंडरों का ऋण स्वीकृत किया गया है। इनमें से 7 हजार 214 को 10 हजार रुपये का ऋण मुहैया करवाया जा चुका है।

जिन स्ट्रीट वैंडरों की ओर से 10 हजार रुपये का ऋण बैंक को चुका दिया गया है, स्कीम के तहत उन्हें 20 हजार तथा 50 हजार रुपये ऋण देने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि ऐसे एक हजार 538 स्ट्रीट वैंडरों को 20 हजार तथा 611 स्ट्रीट वैंडरों को 50 हजार रुपये का ऋण मुहैया करवाया जा चुका है।

निगमायुक्त ने ऐसे सभी स्ट्रीट वैंडर जिन्हें अभी तक पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत ऋण वितरित नहीं हुआ है, को अपील करते कहा है कि वह आगामी 4 अप्रैल को नेहरू पैलेस स्थित कार्यालय में आयोजित होने वाले शिविर में अवश्य पहुंचे और ऋण लेकर उसका लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा कि नगर निगम और बैंक प्रतिनिधियों की ओर से भी ऋण लेने के लिए स्ट्रीट वैंडरों को फोन किए जा रहे हैं, ऐसे लाभार्थी किसी भी कार्य दिवस को बैंक में पहुंचकर अपना ऋण ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.