September 29, 2024

इन्द्री/करनाल/कीर्ति कथूरिया :  विधायक रामकुमार कश्यप ने गांव मुरादगढ़ व मनोहरपुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय और गरीब कल्याण के स्वप्न को साकार करने के लिए केन्द्र व प्रदेश की सरकार संकल्पबद्व है।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्प को हमको मिलकर पूरा करना होगा। कार्यक्रम में विधायक रामकुमार कश्यप एवं ग्रामीणों ने देश को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी ली।

विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं और जब हमारी आजादी के 100 वर्ष पूरे होंगे तब हर क्षेत्र में दुनिया में भारत सर्वप्रथम हो, ये संकल्प लेने के उद्देश्य से ही विकसित भारत संकल्प यात्रा देश प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में पहुँच रही है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत का संकल्प जो हम सबने लिया है, यह संकल्प एक शब्द मात्र नहीं है, बल्कि देश के करोड़ों गरीबों को सबके बराबर लाने का एक पुनीत विचार है और इसमें हमें सबके संकल्प के बल को जोडऩा है।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके तीन उद्देश्य देशवासियों के सामने रखे थे। पहला, आजादी की लड़ाई के दौरान जाने-अनजाने सभी शहीदों को याद करना और युवा पीढ़ी को आजादी के इतिहास के साथ जोडऩा। दूसरा उद्देश्य था पिछले 75 वर्षों में देश द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर गौरव करना और उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढऩा।

तीसरा उद्देश्य था, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोकर रखना और उस पर गौरवान्वित महसूस करना। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 सालों में एक विकसित भारत का संकल्प लेकर 75 से 100 साल तक के 25 सालों की यात्रा में सबके सामूहिक प्रयासों से भारत को विश्व में सर्वप्रथम बनाने का संकल्प लेना भी आजादी के अमृत महोत्सव का एक उद्देश्य था।

उन्होंने कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की योजनाओं से संबंधित स्टालों का निरीक्षण किया और बताया कि इन स्टालों के माध्यम से आमजन को केन्द्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने स्टालों पर तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा कि जो भी व्यक्ति उनके पास आता है उसे योजनाओं के बारे मार्गदर्शन करते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य करें।

कार्यक्रम में सरकार की जनहितैषी एवं महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थी गांव मनोहरपुर की मीना, मनजीत व कविता तथा गांव मुरादगढ़ में शर्मिला, नरेशों व जोबना ने अपने विचार सांझा किए तथा इसी प्रकार उज्जवला योजना के तहत गांव मुरादगढ़ की रेखा रानी तथा गांव मनोहरपुर की नेहा व खुशी को मुफ्त गैस कनैक्शन भी वितरित किए गए।

इसके अलावा कार्यक्रम में गांव मुरादगढ़ में सुरेश कुमार, सतपाल, जयपाल व सोना देवी तथा गांव मनोहरपुर में कृष्ण कुमार, कंवर देवी व रामजी लाल की मौके पर ही बुढ़ापा पैंशन बनाई गई। गांव मुरादगढ़ की छात्रा अर्चना को पढ़ाई में अव्वल आने पर 11 हजार रुपये का नकद ईनाम देकर सम्मानित किया।

इस दौरान वैन में लगी एलईडी पर लघु फिल्म के तहत उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश व सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया कि पात्र व्यक्ति किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना, पीला राशन कार्ड व अन्य योजनाओं को लेकर लगाए गए हेल्प डेस्क पर लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया।

इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी साहब सिंह, एसएचओ अजब सिंह, नायब तहसीलदार सागर, बीपीएम कोमल, कानूनगो राजेश, उद्यान विभाग के सुपरवाईजर डा. शुभम गांधी, जिला उपाध्यक्ष सुमेर चंद मुरादगढ़, मार्किट कमेटी के पूर्व चेयरमैन ईलम सिंह, भाजपा के मंडल अध्यक्ष अमनदीप सिंह विर्क, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष अजय मुरादगढ़, वरिष्ठï भाजपा नेता धर्मपाल शांडिल्य, सरपंच एसोसिएशन के प्रधान शमशेर सिंह, मुरादगढ़ के सरपंच श्याम विनोद तथा मनोहरपुर के सरपंच प्रताप सिंह तथा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं कर्मचारी सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.