June 29, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  करनाल जिला में मेरी माटी मेरा देश अभियान पूरे जोर-शोर स चल रहा है। सोमवार को अभियान के तहत करीब दो दर्जन से अधिक गांवों में नेहरू युवा केन्द्र के वाॅलिंटियर्स ने अभियान को गति प्रदान करते हुए घर-घर जाकर कलश में मिट्टी एकत्रित की और आमजन को अभियान के बारे में जागरूक किया। वाॅलिंटियर्स ने ग्रामीणों को बताया कि हमारी मिट्टी शहीदों और वीरों की गाथाओं से भरी हुई है।

न जाने कितने ही वीरों ने बिना किसी स्वार्थ के इसके लिए अपने प्राणों की आहूति दी है। इन्हीं वीर-शहीदों की शौर्य गाथा को याद करते हुए यह अभियान चलाया गया है। इस दौरान गांव बुढ़नपुर आबाद, पाढा, बाहरी, चैरकारसा, पोपड़ा, जलमाना, उपलानी, चोंचड़ा, कबूलपुर खेड़ा, सालवन, कुरलन, बस्सी, फफड़ाना, गांधीनगर, बसताड़ा तथा मूंड सहित कईं अन्य गांवों में अभियान चलाकर कार्यक्रम की जानकारी दी गई।

अभियान के बारे में एडीसी डाॅ. वैशाली शर्मा ने दी जानकारी
डीसी डॉ. वैशाली शर्मा ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान वास्तव में देश की स्वतंत्रता और प्रगति की यात्रा का स्मरण कराते हुए, भारत की मिट्टी और शौर्य के एकीकरण को दर्शाता है। यह कार्यक्रम अपनी मिट्टी से जुडने, अपने नायकों का सम्मान करने और इस तरह अपने मन में राष्ट्रीय गौरव की भावना भरने का कार्यक्रम है, जो निश्चित रूप से भावी पीढियों को भारत की पोषित विरासत की रक्षा के लिए प्रेरित करेगा।

30 अक्तूबर को दिल्ली में होगा समापन
इस अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए जिला युवा अधिकारी रेनू सिलग ने बताया कि ग्राम स्तर 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक प्रत्येक गाँव में उत्सव के माहौल में घर-घर से मिटटी या चावल अमृत कलश में एकत्रित किए जाएंगे। इस दौरान ग्रामीणों को गाँव में सामूहिक पंच प्रण की शपथ दिलाई जाएगी और देश के प्रति अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों की गाथाएं दर्शाने के लिए स्कूल में शिलाफलकम लगाए जाएंगे तथा प्रत्येक गाँव में 75 पौधे लगाकर अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर 3 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक कार्यक्रम आयोजित करते हुए सभी गांवों से आये हुए अमृत कलश की मिट्टी ब्लॉक स्तर पर एक अमृत कलश में एकत्रित की जाएगी तथा अमृत कलश में मिट्टी एकत्रित करने के दौरान बड़े कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हुए वीर शहीदों को याद किया जाएगा और भावी पीढ़ी को उनके बलिदान के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में एन.सी.सी., एन. एस. एस., स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों, आँगनबाड़ी सेविका, युवाओं एवं महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा।

जिला युवा अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तर 22 अक्तूबर से 27 अक्तूबर तक प्रदेश की राजधानी में ब्लॉक से आए अमृत कलशों को एकत्रित किया जाएगा। इसके बाद इन अमृत कलशों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। इन अमृत कलशों को 30 अक्तूबर को विभिन प्रदेशों से आये हुए प्रतिनिधिओं द्वारा अपनी पारिवारिक वेशभूषाओं में गणतंत्र दिवस की परेड भांति, कर्तव्य पथ पर परेड करते हुए वीरों की याद में बनाये हुए अमृत वाटिका में समर्पण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.