May 4, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : राजकीय कन्या मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूल रेलवे रोड करनाल में शनिवार को वीरा ग्रोवर व बी.डी. ग्रोवर अवार्ड का वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी ने किया।

जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षकों की मेहनत की बदौलत आज शिक्षा की स्थिति में काफी सुधार आया है। ग्रोवर परिवार के जज्बे की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जब समाज प्रतिभा का सम्मान करता है तो समृद्धि से कोई रोक नहीं सकता।

उन्होंने कहा कि अन्य लोग भी मेधावी बच्चों के समक्ष मार्गदर्शक के रूप में सामने आए। विद्यालय के प्रिंसीपल मोहिन्दर नरवाल ने बताया कि करनाल जिला के प्रतिष्ठित ग्रोवर परिवार के द्वारा मेधावी बच्चों को पिछले 4 वर्षों से छठी, सातवीं, आठवीं, नौंवी व ग्यारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कार दिया जाता है।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम के लिए 5 सरकारी विद्यालय के विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। इसमें राजकीय कन्या मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूल रेलवे रोड करनाल, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल मॉडल टाउन, राजकीय स्कूल(लड़के ), राजकीय कन्या स्कूल प्रेम नगर, राजकीय स्कूल सुभरी शामिल है।

उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि रोल माडल बनना है तो जीवन में शार्टकट नहीं, चुनौतीपूर्ण रास्ता अपनाना है। चुनौतियां व्यक्ति को मजबूत बनाती हैं, सैद्धांतिक व व्यावहारिक दोनों ज्ञान को जीवन का हिस्सा बनाकर आगे बढ़ें।
इस मौके पर एनडीआरआई करनाल से प्रिंसिपल वैज्ञानिक रिटायर डॉ. सुनीता ग्रोवर ने कहा कि उन्होंने अपने माता पिता की पुण्य स्मृति में यह पुरस्कार शुरू किया है।

इस पुरस्कार के तहत कक्षा में प्रथम आने पर 3100 व दूसरे स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को 2100 का नकद इनाम दिया जाता है।

कक्षा छठी की जागृति को प्रथम, खुशी को दूसरा, सातवीं की हिमांशी प्रथम,मुस्कान को द्वितीय, आठवीं के रुखसार प्रथम, सिमरजीत द्वितीय, नौंवी की दिया प्रथम, संजू द्वितीय, ग्यारहवीं की नवनीत प्रथम, तिक्षणा प्रथम, लवली और नायसा को प्रथम पुरस्कार प्रदान किये गए। लालकृष्ण ग्रोवर ने बताया कि प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को 3100 व दूसरे स्थान पर आने वाले को 2100 की नकद राशि प्रदान की गई।

कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न करने में विद्यालय की सिमरन प्रीति सीमा और संजू की अहम भूमिका रही। मंच संचालन कंप्यूटर साइंस की लेक्चरर सिमरन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.