May 4, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : मेरा मिशन स्वस्थ भारत के तत्वधान में 1,25,000 सूर्य नमस्कार का अभियान पहुंचा गांवों में। मिशन प्रमुख दिनेश गुलाटी ने ऊंचा समाना गांव के लोगों को योग प्राणायाम और सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया, जिसमें बच्चे बूढ़े सभी ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

मिशन के सदस्य पवन सैनी और अनुज जैन ने विशेष रूप से शिविर में सहयोग दिया। दिनेश गुलाटी ने बताया कि आसपास के सभी गांवों में भी सूर्य नमस्कार का अभियान शुरू किया जाएगा, ताकि अन्य गांव के लोग भी इस सूर्य नमस्कार अभियान का हिस्सा बन सकें और योग के महत्व को समझ सके।

इसके अतिरिक्त स्कूलों और कॉलेजों में भी इस अभियान के तहत शिविर लगाए जाएंगे और विद्यार्थियों को भी इस अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार मंत्रों और व्यायाम सहित सूर्य उपासना की प्रणाली है। सूर्य नमस्कार योग के बेहद जबरदस्त लाभ होते हैं।

इसके नियमित अभ्यास से शरीर में शक्ति और ओज की वृद्धि होती है। सूर्य में जितनी रोग नाशक शक्ति है, उतनी संसार के अन्य किसी चीज में नहीं। सूर्यनमस्कार शरीर के लिए संपूर्ण व्यायाम है। प्रातकाल किए गए सूर्य नमस्कार के सेहत को गजब के फायदे होते हैं।

शिविर में सरपंच प्रतिनिधि एडवोकेट सुरेंद्र कुमार पंच सोनू सैनी , कोच संदीप कुमार ,मास्टर पप्पू खान ,सुखराम पाल, रोहतास , राजेश रामकुमार विशाल,नितिन सैनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.