Advertisement


करनाल 11 अक्तूबर, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक(क्षेत्र) डा०कुलदीप सैनी ने कहा कि हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का जन-जन तक पहुंचाने के लिए लोक कलाकार भी अहम माध्यम है। कलाकारों को गांव-गांव जाकर सरकार की योजनाओं का व्याख्यान ईमानदारी से करना होगा,लापरवाही ना तो सरकार बर्दाश्त करेगी और ना ही विभाग।
डा०सैनी बुधवार को करनाल के लघु सचिवालय में स्थित डीआईपीआरओ कार्यालय में जिले में कार्यरत अनुबंधित व सरकारी लोक कलाकारों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अनुबंधित कलाकारों को कहा कि वे अपने कार्यो में सुधार लाएं,आज आधुनिक जमाना है,जमाने के अनुसार चलना होगा। हरियाणा सरकार ने अनुबंधित कलाकारों का वेतन भी 15 प्रतिशत बढ़ाया है,जबकि पहले यह 10 प्रतिशत बढ़ाया जाता था। उन्होंने कहा कि अब अनुबंधित कलाकारों को लगातार काम दिया जाएगा और उनका अनुबंध भी दो साल के स्थान पर तीन साल का रहेगा,इसके लिए सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जिला स्तर पर आवेदन मांगे गए है। इच्छुक पार्टियां अपना आवेदन 16 अक्तूबर तक अपने संबंधित जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के कार्यालयों में जमा करवा सकते है। इसके बाद नवम्बर माह में कलाकारों को कमेटी के माध्यम से अनुबंधित किया जाएगा।
डा०सैनी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार हर मोहल्ले,गांव,कस्बे व शहरों में हो ,इसके लिए विभाग द्वारा 9 अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान अधिक्तर गांव,कस्बों,शहरों को कवर किया जाएगा। इस विशेष प्रचार अभियान में अनुबंधित भजन पार्टी व एकल कलाकारों की अहम भूमिका रहेगी। कलाकारों को प्रतिदिन दो कार्यक्रम देने होंगे,प्रत्येक कार्यक्रम कम से कम अढाई घंटे का होना चाहिए। इस अवसर पर डीआईपीआरओ सुनील बसताड़ा,एआईपीआरओ रघुबीर सिंह,स्टेज मास्टर ईशम सिंह सैनी तथा क्षेत्रीय अमले के सभी कर्मचारी उपस्थित थे।
संयुक्त निदेशक ने डीआईपीआरओज को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश।
संयुक्त निदेशक डा०कुलदीप सैनी ने बुधवार को करनाल क्लब में रोहतक मंडल के जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों के साथ चल रहे विशेष प्रचार अभियान की समीक्षा की तथा विस्तार से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विचार-विमर्श किया।उन्होंने  बैठक में सख्त निर्देश दिये कि सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यो का ब्यौरा देने के लिए विशेष प्रचार अभियान में अधिक से अधिक गांवों को कवर किया जाए,ताकि आम जनता को सरकार की योजनाओं की जानकारी हो। प्रचार के दौरान किसी भी अधिकारी,कर्मचारी व अनुबंधित भजन पार्टियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में सोनीपत के डीआईपीआरओ सुरेन्द्र बजाड़,पानीपत के सुरेश सरोहा,रोहतक के संजीव सैनी,झज्जर के अमित पंवार व करनाल के डीआईपीआरओ सुनील बसताड़ा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.