April 25, 2024

नगर निगम की तरफ से 1 अक्तूबर को करनाल में देश भर के चित्रकारों को आमंत्रित कर कला संगम प्रतिस्पर्धा आयोजित करवाई जा रही, इससे निखरेगा हर का स्वरूप, प्रतिस्पर्धा में शामिल कलाकार भारतीय संस्कृति की विविधता को अपने मनोभाव के साथ रंगों से उकेरेंगे, प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 50 हजार रूपये, द्वितीय को 30 हजार तथा तृतीय स्थान पर चुनी जाने वाली टीम को 20 हजार और 10-10 हजार के 5 तथा 5-5 हजार के 10 सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे !

करनाल नगर निगम ने शहर को साफ़ सुथरा बनाए रखने के साथ साथ अब सुंदर बनाने के लिए भी एक अनोखी पहल शुरू की है, नगर निगम द्वारा 1 अक्तूबर को करनाल में देभर के चित्रकारों को आमंत्रित कर कला संगम प्रतिस्पर्धा आयोजित करवाई जा रही है, इससे हर का स्वरूप ओर निखरेगा !प्रतिस्पर्धा में  शामिल कलाकार भारतीय संस्कृति की विविधता को अपने मनोभाव के साथ रंगों से उकेरेंगे।

पेंटिंग कम्पीटिन के लिए एन.एन.-44 पर स्थित आई.टी.आई. चौक पर बने फ्लाई ओवर की दोनो साईडों को लिया गया है। इस मार्ग से रोजाना हजारों लोग गुजरते हैं, जो पेंटिंग को देखकर करनाल के सौंदर्य की सूरत अपने मन में बसाकर ले जाएंगे। आज करनाल के पंचायत भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में नगर निगम आयुक्त प्रियंका सोनी और मेयर रेनू बाला ने बताया कि कला संगम प्रतिस्पर्धा में देश भर के पेंटिंग आर्टिस्ट भाग लेंगे। प्रतिस्पर्धा प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक रहेगी, अभी तक 150 कलाकारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया लिया है ! इस तरह का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। उन्होने कहा कि करनाल को उन्नत कृशि क्षेत्र तथा दानवीर कर्ण के नाम से जुड़ी ऐतिहासिकता से जाना जाता है। हमारा मकसद है कि करनाल की पहचान स्वच्छता के साथ-साथ उत्कृश्ट कला से भी हो !

नगर निगम आयुक्त प्रियंका सोनी और मेयर रेनू बाला ने कहा की कला संगम प्रतिस्पर्धा में 150 से भी अधिक आर्टिस्टों की टीमें आएंगी, जिसमें ‘‘इंडियन कल्चर‘‘ थीम रहेगा। प्रत्येक टीम में 4 से 5 कलाकार होंगे। षहर के आई.टी.आई. चौक फ्लाई ओवर के दोनो ओर के 16 हजार वर्ग फुट एरिया को पेंटिंग के लिए लिया जाएगा। इसके लिए एन.एच.ए.आई. के रोड़ ट्रांसपोर्ट मंत्रालय से एन.ओ.सी. ले ली गई है। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 50 हजार रूपये, द्वितीय को 30 हजार तथा तृतीय स्थान पर चुनी जाने वाली टीम को 20 हजार रूपये का ईनाम दिया जाएगा। जबकि 10-10 हजार के 5 तथा 5-5 हजार के 10 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.