March 28, 2024

आज राइस आउट लुक मैगज़ीन द्वारा करनाल के फाइव स्टार होटल में फ़ूड शो का भव्य शुभारंभ। राइस मेले की शुरुआत राष्ट्र गान से हुई। अजय शर्मा एम डी, लामा राइस प्राइवेट लिमिटेड के एम डी ने की पॉवरपॉइंट प्रस्तुति के साथ फ़ूड शो की शुरुआत की, शर्मा ने बताया कि राइस की डिमांड पूरी दुनिया में बढ़ रही है।इसलिए राइस इंडस्ट्री आने वाले दिनों में अच्छी ग्रोथ करेगी।भारत पूरी दुनिया में चावल का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। उन्होंने आगे बताया कि पूरी दुनिया को सबसे ज्यादा प्रोटीन चावल से मिलता है।

शर्मा ने बताया कि भारत अपनी पैदावार का 98 % चावल खुद खा जाता है।हम केवल 2 % ही एक्सपोर्ट करते है। हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी पैदावार का 75 % खुद खाता है। और 25% एक्सपोर्ट करता है। सऊदी अरबिया में इंडियन बासमती राइस की मांग सबसे ज्यादा है। राइस मिलर्स को किसानों से भी मिलना चाहिए ताकि किसान और राइस मिलर्स के अच्छे संबंध बन सके।

जर्मनी से पहुँचे फ्रिगौर कंपनी के एशिया एरिया मैनेजर मिस्टर डॉ क्लाज ने राइस की स्टोरेज के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ग्रेन कूलिंग टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार में बताया। फूड मेले के आयोजक तुषार अग्रवाल ने करनाल ब्रेकिंग न्यूज़ को बताया कि इस मेले में भारत समेत 7 देशों से मशीनरी सप्लायर और कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए लोग पहुँचे है। सभी सप्लायर द्वारा अपने स्टाल्स लगाए गए जिनमें चावल उपकरण और बड़ी मशीनों के साथ-साथ पैकेजिंग इंडस्ट्री के बड़े दिग्गज शो में शामिल हुए। शो का मुख्य उद्देश्य राइस ग्रोथ बड़ाने, कीड़ा लगने से बचाने और सही स्टोरेज के लिए सही तरीकों को अपनाने का है।

फ़ूड शो के इतर हरियाणा के सभी शेल्र्स की भी मीटिंग का आयोजन हुआ। हरियाणा राइस डीलर्स और शेल्र्स के प्रधान हंसराज सिंघल ने मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत में राज्य सरकार से बिजली दर को इंडस्ट्रियल दर यानी 5% ही चार्ज किया जाए। साथ ही सरकार से यह मांग रखी कि आने वाली किसी भी पालिसी मेकिंग मीटिंग में हिस्सा बनाया जाए ताकि वह अपना पक्ष रख सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.