April 26, 2024
  • हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा 31 को,
  • गृह सचिव व अन्य अधिकारियों ने विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से की तैयारियों की समीक्षा,
  • अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश,
  • जिले में 51 परीक्षा केन्द्रो पर देंगे 15 हजार 912 परीक्षार्थी परीक्षा।

करनाल 25 मार्च, 31 मार्च को होने वाली हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा को लेकर गृह सचिव एसएस प्रसाद ने जिला उपायुक्तो के साथ विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की तथा सभी उपायुक्तो को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिला में स्थापित परीक्षा केन्द्रो में सभी व्यवस्था चैक कर लें और उसकी रिपोर्ट हरियाणा संघ लोक सेवा आयोग को भेजें। विडियो कॉन्फ्रैंसिंग में डीजीपी मनोज कुमार यादव, हरियाणा लोक सेवा आयोग के चेयरमैन मनबीर सिंह भडाना, सचिव निशांत कुमार यादव सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि यह परीक्षा 31 मार्च को ईवनिंग व मॉर्निंग सैशन में होगी। प्रात: कालीन सैशन 10 बजे से लेकर 2 बजे तक तथा सांय कालीन सैशन 3 बजे से 5 बजे तक होगा। उन्होंने उपायुक्तो को निर्देश दिए कि हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए सभी परीक्षाा केन्द्रो के आस-पास धारा 144 लागू करें तथा परीक्षा केन्द्र में परीक्षा के दिन अन्य कोई गतिविधि ना हो पाए। कानून व्यवस्था बनाए रखें तथा ट्रैफिक का भी समूचित प्रबंध हो।

उन्होंने उपायुक्तो को कहा कि परीक्षा के दिन उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक परीक्षा केन्द्रो पर कड़ी नजर रखें तथा औचक निरीक्षण भी करें।

उन्होंने कहा कि अपने-अपने जिले में किसी आईएएस या एचसीएस अवसर को नोडल अधिकारी बनाए तथा ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सैक्टर सुपरवाईजर की नियुक्ति करें। उन्होंने यह भी बताया कि आयोग द्वारा प्रत्येक जिले में उच्च अधिकारियों को ऑब्जर्वर लगाया गया है। इनमें करनाल जिला के लिए मण्डल आयुक्त विनित गर्ग तथा नगर निगम के आयुक्त राजीव मैहता ऑब्जर्वर होंगे।

विडियो कॉन्फ्रैंसिंग में डीजीपी मनोज कुमार यादव ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखें। यदि किसी जिले को अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत है वह पहले से ही जानकारी दें। आयोग की ओर से जारी हिदायतों की दृढ़ता से पालना हो। शहर में जाम की स्थिति ना बने, लोगो को यातायात में दिक्कत ना आए, इसके लिए पहले ही ट्रैफिक रोड मैप तैयार कर लें।

विडियो कॉन्फ्रैंसिंग में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिले में कुल 51 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें करीब 15 हजार 912 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक एसएस भौरिया, नगर निगम के आयुक्त राजीव मैहता, एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, नगराधीश विनय आहूजा तथा शिक्षा विभाग से जिला विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. सुशील कुमार उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.