March 29, 2024

घरौंडा के विधायक एवं हैफेंड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चलाकर महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन देने का वायदा पूरा किया।

महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए उज्ज्वला योजना कारगर साबित हुई है। उन्होंने इसी कडी में शुक्रवार को उज्ज्वला दिवस के अवसर पर ग्राम स्वरोजगार अभियान के तहत घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के गांव दाहा में 100 महिलाओं को निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित करके स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उज्ज्वला योजना को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्राम स्वरोजगार अभियान के तहत 20 अप्रैल को पूरे प्रदेश में उज्ज्वला दिवस मनाकर महिलाओं को ग्राम स्तर पर निशुल्क एलपीजी कनेक्शन देने का विशेष अभियान चलाया। इस योजना के तहत प्रदेश में अप्रैल के महीने तक करीब 3 लाख 51 हजार निशुल्क कनेक्शन जारी किए गए।

इतना ही नही मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में कवर नही होने वाले बी.पी.एल या ए.ए.वाई श्रेणी के कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन जारी करने के लिए बजट में करीब एक लाख 45 हजार कनेक्शनों का लक्ष्य जारी किया है जोकि अपने आप में गरीब व जरूरतमंद के लिए एक बहुत बडी सौगात है।

विधायक ने कहा कि जिन परिवारों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त नही किए है और वह इसके पात्र है तो वह अपने निकटतम एलपीजी डीलर से गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है यदि इसमें कोई काना-कानी करे तो ऐसे डीलर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार हर समय गरीब व जरूरतमंद के लिए खडी है।

इसके लिए 24 अप्रैल को हरियाणा सरकार द्वारा राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन हरियाणा के सभी गांव में ग्राम सभाओं की विशेष बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इन ग्राम सभाओं में कोई भी ग्रामीण अपने क्षेत्र में विकास के लिए अपना आवेदन कर सकता है। हरियाणा सरकार हर गांव में शहर की तर्ज पर विकास कर रही है। सार्वजनिक विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नही है।

इस मौके पर भाजपा नेता अशोक सुखीजा, गैस वितरक रमन चौधरी, शिवम चौधरी,  राजेन्द्र, महेन्द्र, राहुल दाहा, कविन्द्र सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

विधायक हरविन्द्र कल्याण ने उज्ज्वला दिवस पर दाहा में दर्शना देवी, सरिता देवी, चमेली देवी, भारती, राममूर्ति, सुमन रानी, अनिता देवी, पायल, ममता रानी, बचनी देवी, दर्शनी देवी, बिमला देवी, राजरानी, गीता, रेखा रानी, मोकिना देवी आदि महिलाओं को मौके पर निशुल्क एल.पी.जी गैस कनेक्शन वितरित किए और शेष को कम्पनी वितरक द्वारा वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.