March 29, 2024

शहर के नेहरू पैलेस में नगर निगम द्वारा बनवाया गया नया शीरो रूम उदघाटन के लिए तैयार है। यह इससे पहले रेलवे रोड़ और आई.टी.आई. चौक पर बने शीरो रूम से बड़ा है, शायद शहर के बीचों-बीच व व्यस्त एरिया होने के कारण ऐसा किया गया है। नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने मंगलवार को नेहरू पैलेस जाकर नवनिर्मित शीरो रूम का निरीक्षण किया। सहायक इंजीनियर मोनिका शर्मा व जे.ई. कुलभूषण भी वहां उपस्थित थे।

आयुक्त के अनुसार नया शीरो रूम करीब साढे 500 वर्ग फुट में बनाया गया है। सुविधाओं के तौर पर इसमें 4 शौचालय, 2 वाशबेसिन, आर.ओ. युक्त वाटर कूलर, बच्चों को स्तनपान करवाने के लिए फीडिंग रूम तथा उनके डाईपर इत्यादि चेेंज करने के लिए सिटिंग की व्यवस्था भी की गई है।

यही नहीं शीरो रूम में रखे सौफे पर करीब 20 महिलाएं बैठ सकती हैं। सुंदरता के लिए फैंसी लाईटें और पंखे भी लगाए गए हैं। मैग्जीन पढऩे के लिए क्योस्क्स स्टैण्ड रखे गए हैं। सभी चीजें मिलाकर एक अच्छी व्यवस्था शीरो रूम में दी गई है। इस पर अनुमानित 10 लाख रूपये की लागत आई है।

गौर हो कि महिलाओं का मान-सम्मान और उन्हे आधुनिक शौचालय की सुविधाएं देने के मकसद से शहर में नगर निगम आयुक्त द्वारा शीरो रूम बनवाए गए हैं। खास बात यह है कि इस तरह के शीरो रूम प्रदेश के ओर किसी शहर में नहीं हैं। अपनी रोजमर्रा की खरीदारी के लिए मार्किट में आने वाली महिलाएं नि:संकोच शीरो रूम का प्रयोग कर सकेंगी, क्योंकि यह महिलाओं के लिए ही हैं।

छोटे बच्चे वाली महिलाएं शीरो रूम में बैठकर बच्चों को स्तनपान करवा सकती हैं। शीरो रूम में वेटिंग की व्यवस्था तो है, लेकिन थोड़े समय के लिए। सम्भवत: सैल्फ हैल्प ग्रुप की महिलाएं ही सुबह से शाम तक यहां मौजूद रह कर इसकी व्यवस्था सभालेंगी। इसमें आने वाली महिलाएं यहां रखे जाने वाले कॉस्मैटिक का सामान इनसे खरीद सकती हैं। आयुक्त के अनुसार शीरो रूम स्वच्छ भारत अभियान और स्मार्ट सिटी के तहत की जा रही गतिविधियों का हिस्सा है। इससे महिलाओं में सुरक्षा व आत्मविश्वास की भावना बढेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.