April 20, 2024

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब आमजन को घर बैठे सभी सुविधाएं एक मोबाईल एप के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। नगर निगम करनाल की ओर से तैयार करवाई गई इस एप का उदेश्य एकीकृत समाधान को विकसित करना है, जिससे करनाल के नागरिकों को शहर की सभी गतिविधियों से अवगत करवाने के साथ-साथ उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा।

निगम आयुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि करनाल स्मार्ट सिटी मोबाईल एप, मैसर्ज प्रज्ञावेयर इंफारमैटिक्स प्राईवेट लि0 एजेंसी द्वारा तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि एप से जनता को विभिन्न सुविधाए उपलब्ध होगी।

इनमें विभागों से सम्बन्धित सूचना, नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं प्रदान करने की जानकारी, शिकायतों का सुलभ एवं तीव्र निवारण, नागरिक केंद्रित प्रशासन, नागरिकों की राय या प्रतिक्रिया आमन्त्रित करने की सुविधा तथा शहर में होने वाले कार्यक्रम व कार्य की दक्षतापूर्वक निगरानी  शामिल है।

स्मार्ट सिटी एप की विशेषताओं बारे उन्होंने बताया कि एप की मदद से नागरिक भिन्न-भिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लॉग इन कर सकेगें। विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाले घोषणाओं का पता चल सकेगा। शहर के सरकारी व आवश्यक नम्बरों की डायरेक्टरी भी मिलेगी। नागरिकों को, यदि नगर निगम करनाल से सम्बन्धित कोई शिकायत है तो उसको भी दर्ज करवाया जा सकेगा, सुझाव भी दिए जा सकेगें। सरकारी फार्म देखने हों तो ऑन लाईन देख सकेगें।

इसके अतिरिक्त आपातकालीन कॉल से सम्पर्क किया जा सकेगा तथा आपदा प्रबंधन से जानकारी भी ले सकेगें। शहर के हॉटल, अस्पताल व पर्यटन स्थलों की जानकारी भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त एप के माध्यम से करनाल शहर के बारे में आवश्यक जानकारी, दूरभाष नम्बर, तथा ट्रैवल गाईड की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

नागरिक, करनाल स्मार्ट सिटी एप को आसानी से डाउनलोड कर सकेगें इसके लिए प्ले स्टोर में जाकर करनाल स्मार्ट सिटी सर्च करें, एप आ जाएगी। उसे इंस्टाल करने के लिए अपना रजिस्टे्रशन करें। इसके पश्चात अपना नाम, मोबाईल नम्बर, पता तथा आपातकालीन सम्पर्क नम्बर आदि की जानकारी देनी होगी, एप आपके मोबाईल में इंस्टाल हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.