March 28, 2024
 शहर की करनाल-कैथल रोड़ पर डब्ल्यू.जे.सी. पुल के पास नगर निगम द्वारा विकसित किए गए स्वर्ण जयंती पार्क का कार्य लगभग मुकम्मल हो गया है। पार्क में फुटपाथ के दोनो ओर बोलार्ड लाईट तथा एक हाईमास्ट लाईट लगाने का कार्य चल रहा है। निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज स्वर्ण जयंती पार्क का दौरा कर यहां किए गए कार्यों का निरीक्षण किया और उनमें प्रयुक्त सामग्री की जांच की। उनके साथ निगम के कार्यकारी अभियंता महेन्द्र सिंह व जे.ई. राज कुमार भी थे।
 गौर हो कि करनाल-कैथल रोड़ पर एक खाली पड़ी जगह पर नगर निगम द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष में पार्क का निर्माण शुरू किया गया था। इससे पूर्व यहां मिट्टी और गंदगी दिखाई देती थी, लेकिन अब यहां पार्क बनाए जाने से क्षेत्र का सौदण्र्यकरण हुआ है। लाईनपार एरिया के शिव कॉलोनी, मान कॉलोनी, ज्योति नगर व न्यू प्रेम कॉलोनी के लोगों को नए पार्क की सौगात मिली है। इसके निर्माण पर करीब 46 लाख रूपये की लागत आई है। आयुक्त के अनुसार यूं तो शहर में छोटे-बड़े अनेकों पार्क हैं, परन्तु स्वर्ण जयंती पार्क ऐसी जगह बनाया गया है, जहां कई कॉलोनियों की घनी आबादी है। उसके पास से गुजरते पश्चिमी बाईपास और जमुना कैनाल का व्यू भी है। पर्यावरण की दृष्टि से स्वच्छ और सुंदर पार्क लोकेशन के हिसाब से लम्बाई में ज्यादा है। इसका क्षेत्रफल 16 हजार 470 वर्गफुट है।
 उन्होने बताया कि पार्क में सिविल वर्क जिसमें फुटपाथ, ग्रिल, बाउण्डरी और गेट बनाए गए हैं, गेटों पर कोटा स्टोन और ग्रेनाईट लगाएं गए हैं। पूरे पार्क में ग्रासिंग भी हो चुकी है। निगम की हाट्रीकल्चर शाखा ने पार्क की खूबसूरती के लिए सिल्वर ऑक तथा दूसरी प्रजातियों के करीब 1400 पौधे लगाए हैं। पार्क में भूमिगत विद्युत केबल डाली गई है। उन्होने बताया कि अगले कुछ दिनों में पार्क में लाईटिंग का कार्य पूरा किया जाएगा, ताकि रात्रि के समय पार्क में घूमने वालों को पर्याप्त रोशनी की सुविधा मुहैया हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.