October 16, 2024

करनाल/दीपाली धीमान : पुलिस अधीक्षक करनाल मोहित हाण्डा के कुशल निर्देशन में कार्य करते हुए कल दिनांक 14.10.2024 को थाना यातायात करनाल की टीम उप निरीक्षक सतपाल सिंह की अध्यक्षता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विघालय, गांव दहा में पहुंची, जहां पर उनके द्वारा विघार्थीयों को साइबर अपराधों के विषय में विस्तार से जानकारी देकर समझाया गया कि साइबर अपराध क्या हैं और स्वयं को इनसे कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

 

उप निरीक्षक सतपाल सिंह ने बच्चों से कहा कि साइबर एक अपराधिक गतिविधि है जो या तो कंप्युटर, कंप्युटर नेटवर्क या नेटवर्क डिवाइस को लक्षित करती है या उसका उपयोग करती है। उन्होंने बताया कि अधिकांश साइबर अपराध साइबर अपराधियों या हैकर्स द्वारा किए जाते हैं जो पैसा कमाना चाहते हैं, हालांकि कई बार अपराध का उदेश्य लाभ के अलावा अन्य कारणों से हानि पहुंचाना भी होता है।

उन्होंने बच्चों को बताया कि साइबर अपराध कई प्रकार के होते हैं जैसे ईमेल और इंटरनेट धोखाधड़ी, पहचान धोखाधड़ी, वितीय या कार्ड भुगतान डेटा की चोरी, साइबर जासूसी और बाल पोर्नोग्राफी का अनुरोध करना, उसका निर्माण करना या उसे अपने पास रखना इत्यादि शामिल हैं।

 

उन्होंने बच्चों को बताया कि इसकी व्यापकता को देखते हुए, आप सोच रहे होंगे कि साइबर अपराध को कैसे रोका जाए, साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए जागरूक बनना सबसे बड़ा साधन है।

इसके अतिरिक्त यह आवश्यक है कि अपने सिस्टम के साफटवेयर और आपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें, एंटी-वायरस साफटवेयर का प्रयोग करें व उसे भी अपडेट रखें, मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें, स्पैम ईमेल में अटैचमेंट कभी न खोलें, स्पैम ईमेल या अविश्वासनीय वेबसाइटों में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें, आन लाइन शापिंग के लिए सत्यापित एप का प्रयोग करें, सोशल मिडिया पर आने वाले प्रलोभनों के झांसे में आने से बचें, व्यक्तिगत जानकारी सांझा करने से बचें और संदिग्ध अनुरोधों के बारे में सीधे कंपनियों से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.