September 19, 2024

करनाल /दीपाली धीमान : करनाल के चूर्णी गांव में सोमवार को किसानों के इन्कल्केटिंग रूरल इंडिया स्किल एन्हांसमेंट कार्यक्रम के लॉन्च की घोषणा हुई । कार्यक्रम का उद्देश्य एक लाख युवाओं को कृषि संबंधी रोजगार के अवसरों के लिए प्रशिक्षित करना है।

कार्यक्रम के लॉन्च की घोषणा को मौके पर अपने पहले भारत दौरे पर, सिंजेंटा के ग्लोबल सीईओ जेफ रो ने सोमवार को कृषि के क्षेत्र में भारत की प्रगति की सराहना की। उन्होंने भारतीय किसानों, युवाओं और ग्रामीण समुदायों के प्रति सिंजेंटा की प्रतिबद्धता को मजबूत करने वाले कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने हरियाणा में चलाये जा रहे ‘क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट’ का दौरा किया व किसानों से बातचीत की और ड्रोन के जरिये कृषि रसायनों के छिड़काव के प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

रो और सिंजेंटा इंडिया के एमडी एवं कंट्री हेड सुशील कुमार सहित सिंजेंटा के कई अधिकारियों ने क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर और मृदा स्वास्थ्य परियोजना के किसानों और ईब्रो मैनेजमेंट के साथ एक संवाद सत्र में भाग लिया। उन्होंने फफूंदनाशकों, रिफ्लेक्ट टॉप और मिराविस डुओ के लॉन्च में भी भाग लिया।

रो और उनकी टीम ने सिंजेंटा के बासमती धान के प्रमुख उत्पादक गुरदेव सिंह के खेत का दौरा किया, जहां उन्होंने ‘प्रौद्योगिकी के उपयोग’ को वास्तविक कृषि परिदृश्य में देखा। टीम ने सिंजेंटा के नवीनतम फसल सुरक्षा उत्पादों, रिफिट प्लस और इन्सिपियो (जो प्लिनाज़ोलिन तकनीक पर आधारित है) के उपयोग का निरीक्षण किया। इन्सिपियो कई प्रमुख कीटों, जैसे- पत्ती मोड़ने वाले और तना छेदक, पर उत्कृष्ट नियंत्रण प्रदान करता है, जिससे प्रभावी अवशोषण, व्यापक सुरक्षा, प्रतिरोध प्रबंधन, और एक पर्यावरण अनुकूल प्रोफ़ाइल सुनिश्चित होती है।

रो ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि यहां के किसान जिस गति से तकनीक को अपना रहे हैं, वह सराहनीय है, और मैं हमारी टीम को इस प्रयास में अग्रणी बनने के लिए बधाई देता हूं। हम जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों को संबोधित करने के लिए किसानों को रिजेनरेटिव पद्धतियों को अपनाने में सहयोग करते हैं और कृषि उत्पादन को बढ़ाने तथा सुरक्षित रखने के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और हमारे संचालन को स्थायी बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।’

सुशील कुमार के अनुसार, ‘ हमारा क्रॉपवाइज डिजिटल प्लेटफॉर्म एक संपूर्ण कृषि समाधान है। हम पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार, क्षीण भूमि की उत्पादकता बढ़ाने, और मिट्टी में कार्बन भंडारण बढ़ाने पर गहन ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

सिंजेंटा देश की सबसे बड़ी ड्रोन स्प्रे सेवा प्रदाता है, जिसने पिछले वर्ष 3,000 से अधिक ड्रोन का उपयोग कर 1.5 लाख एकड़ भूमि में सेवा दी है।

दिन के अंत में, रो ने ड्रोन से कृषि रसायनों के छिड़काव के प्रदर्शन में भाग लिया और हरियाणा के किसानों, विशेषकर महिला ड्रोन पायलटों, को नई तकनीकों को इतनी आसानी और जुनून के साथ अपनाने के लिए बधाई दी। रो ने हरियाणा में सिंजेंटा के विशेष कार्यक्रम टेकफेस्ट में भी भाग लिया, जो सिंजेंटा के चैनल पार्टनर्स के ज्ञान और सहभागिता को बढ़ाने के लिए एक नवाचारी और सहयोगात्मक मंच है।

क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट, जिसे वैल्यू चेन पार्टनर्स के साथ शुरू किया गया है, हरियाणा और पंजाब में धान उत्पादन को प्रभावित करने वाली जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का समाधान करता है। इस परियोजना के तहत, उर्वरक उपयोग को अनुकूलित करने के लिए मृदा स्वास्थ्य विश्लेषण किया जा रहा है, जिससे प्रति एकड़ 100 किलोग्राम यूरिया की कमी हो रही है।

फसल अवशेष प्रबंधन पर भी जोर दिया गया है, जिसमें ‘हैप्पी सीडर’ जैसी तकनीकें फसल अवशेषों को जलाने की हानिकारक प्रथा को समाप्त कर रही हैं, जो पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जहां हर साल अनुमानित 23 मिलियन टन फसल अवशेष जलाये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.