September 20, 2024

करनाल\कीर्ति कथूरिया :  आज दिनांक 24.8.2024 को एस.डी .मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे रोड करनाल में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में बच्चों को संस्कृत भाषा का ज्ञान कराने हेतु श्लोक उच्चारण गतिविधि कराई गई। इसमें कक्षा छठी से नौवीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। रंगारंग कार्यक्रम के अंतर्गत नर्सरी कक्षा के विद्यार्थियों ने ‘सांवरे- सांवरे मेरे घर आओ कभी’ पर नृत्य किया।

पहले तथा दूसरी कक्षा के विद्यार्थी ने ‘मोर पंख माथे पर चढ़ा होठों पर मुस्कान’ गीत पर अपने नृत्य प्रस्तुति दी। तीसरी तथा चौथी कक्षा के विद्यार्थियों ने ‘वो अलबेला है मद नैनो वाला’ गीत पर अपनी नाट्य प्रस्तुति दे कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया। बच्चों ने हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की जयकारे का उद्घोष किया।

विद्यालय की प्रबंधक समिति के प्रधान आदरणीय श्री राहुल कत्याल जी व अन्य गणमान्य सदस्यों ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम हमें हमारी संस्कृति का महत्व समझाते हैं तथा जीवन में सकारात्मकता लाते हैं उन्होंने सभी बच्चों ,अध्यापकों तथा अभिभावकों को जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती अमिता सिंह जी ने कहा कि हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपनी मूलभूत संस्कृति से जुड़ा रहना चाहिए। उन्होंने बताया है कि जब हम ईश्वर को याद करते हैं, तो उससे एक सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो पूरे वातावरण को मंगलमय बना देती है। हमें सदा गीता के उपदेशों को ध्यान में रखते हुए कर्म करते रहना चाहिए और कभी फल की इच्छा नहीं करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.