September 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   उपायुक्त उत्तम सिंह ने जिला के नागरिकों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि मानसून के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में जहां कहीं भी जलभराव हो तो वह स्थान एडीज मच्छरों के पनपने का मूल कारण बनता है। ऐसे में नागरिकों को इस सीजन में अतिरिक्त सावधानियां बरतने की आवश्यकता है।

उपायुक्त ने नागरिकों को जागरूक करते हुए कहा कि जल जनित बीमारियों के प्रकोप से बचने के लिए आवश्यक है कि घर में किसी भी वस्तु में पानी एकत्रित न होने दें व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । अपने घर के आस पास नालियां, गड्ढे या ऐसी चीजें जहां पानी एकत्रित होता है, उनकी साफ सफाई का ध्यान रखें व उनमें सप्ताह में एक बार पेट्रोल या मिट्टी के तेल का छिडकाव करें, जिससे मच्छरों का पनपना रुक जाए।

सप्ताह में एक बार ड्राई डे मनाएं। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को मानसून के मौसम में पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने चाहिए। सभी स्कूल प्रबंधक तथा प्रिंसिपल विद्यार्थियों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने व डेंगू फैलाने वाले कारणों से अवगत करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं।

उपायुक्त ने कहा कि मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए नागरिक अपने घरों में कूलर की प्रतिदिन साफ सफाई करें। पानी की टंकी को हमेशा ठीक से ढंक कर रखें, ताकि मच्छर उसमें प्रवेश न कर सकें। पक्षियों को पानी देने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पात्रों को नियमित रूप से साफ करें और उनमें ताजा पानी भरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.