June 27, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेश के जिला व ब्लॉक मुख्यालय पर योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन हरियाणा योग आयोग, आयुष विभाग तथा स्थानीय प्रशासन संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इसी कड़ी में करनाल जिला में भी जिला स्तर के अलावा सभी खंडों में योग दिवस कार्यक्रम को उत्साह के साथ मनाया गया।

हरियाणा सरकार की ओर से सभी कार्यक्रमों में मंत्री, सांसदों, विधायकों के साथ-साथ अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों की ड्यूटी लगाई थी। यह जानकारी जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ सतपाल ने दी। उन्होंने बताया कि इन्द्री ब्लॉक में विधायक रामकुमार कश्यप, घरौंडा ब्लॉक ने निवर्तमान मेयर रेनु बाला गुप्ता, मुनक ब्लॉक में हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की चेयरपर्सन निर्मल बैरागी,

असंध ब्लॉक में स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, निसिंग ब्लॉक में एसडीएम नीलोखेड़ी कपिल शर्मा, नीलोखेड़ी ब्लॉक में हरियाणा के केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, कुंजपुरा ब्लॉक जिला परिषद चेयरपर्सन के प्रतिनिधि सोहन सिंह राणा ने योग दिवस कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और योग साधकों के साथ योग क्रियाएं की तथा कार्यक्रमों में उपस्थित जन समूह को योग के महत्व से जागरूक किया।

योग करने से तन व मन रहता है स्वस्थ – रेनू बाला गुप्ता
घरौंडा अनाज मंडी में खंड स्तर पर आयोजित योग कार्यक्रम में नगर निगम करनाल की निवर्तमान मेयर रेनू बाला गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और दीप प्रज्वलित किया। इस मौके पर एसडीएम राजेश सोनी, प्रशासनिक अधिकारी तथा भाजपा नेत्री मंजू खैंची, रजनी परोचा व अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने योग साधकों के साथ योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न प्रकार के योग आसन भी किए।

इस अवसर पर रेनू बाला गुप्ता कहा कि योग एक ऐसी विद्या है जिसके नियमित करने से तन व मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। योग हमारी प्राचीन धरोहर है। लोगों को योग के माध्यम से स्वास्थ्य, सदभावना व कल्याण की राह पर ले जाया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद किया।

योग स्वस्थ जीवन जीने की कला – निर्मल बैरागी
मुनक बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की चेयरपर्सन निर्मल बैरागी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा व बीडीपीओ प्रशांत कुमार अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने योग साधकों के साथ योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न प्रकार के योग आसन भी किए।

इस अवसर पर निर्मल बैरागी ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने की कला है। योग शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ बनने का मूल मंत्र है। जब योग जीवन का हिस्सा हो जाता है तो आयु, विद्या, यश और बल एक साथ बढऩे लगते है। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद किया।

नियमित योग साधना द्वारा शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक रूप से मिलता है लाभ – यशपाल ठाकुर
नीलोखेड़ी अनाज मंडी में आयोजित योग कार्यक्रम में हरियाणा केश कला एवं कौशल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर तहसीलदार संदीप, बीडीपीओ आशुतोष, एसएमओ वंदना व भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजबीर शर्मा, डॉ राम अवतार, डॉ अनिल, डॉ राजपाल, डॉ सतपाल सिंह बग्गा मौजूद रहे।

उन्होंने योग साधकों के साथ योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न प्रकार के योग आसन भी किए। इस मौके पर यशपाल ठाकुर ने कहा कि लोगों को योग के माध्यम से स्वास्थ्य, सदभावना व कल्याण की राह पर ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नियमित योग साधना द्वारा शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक रूप से लाभ मिलता है। योग मनुष्य के मानसिक तनाव को दूर करने में भी सबसे उपयुक्त माना जाता है, इसके साथ ही यह मनुष्य को जीवन में सकारत्मक दृष्टिकोण प्रदान करने भी मददगार हैं। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद किया।

योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एकसाथ जोड़ता है – सोहन सिंह राणा
कुंजपुरा अनाज मंडी में आयोजित कार्यक्रम में जिला परिषद चेयर पर्सन के प्रतिनिधि सोहन सिंह राणा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

उन्होंने योग साधकों के साथ योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न प्रकार के योग आसन भी किए। उन्होंने कहा कि योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एकसाथ जोड़ता है और हमे मजबूत व शांतिपूर्ण बनाता है। योग के निरंतर अभ्यास करने से मनुष्य को कई दूरगामी परिणाम मिलते हैं। जिसके माध्यम से शारीरिक शक्ति और शरीर में लचीलापन आता है। साथ ही समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। योग के माध्यम से मनुष्य ध्यान साधना में भी लीन रह सकता है जिसके माध्यम से मानसिक शांति का भी आभास होता है।

योग एक ऐसा व्यायाम है जो शक्ति और संतुलन में सुधार करता है – कपिल शर्मा
निसिंग जीत पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम नीलोखेड़ी कपिल शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने योग साधकों के साथ योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न प्रकार के योग आसन भी किए। उन्होंने कहा कि योग एक ऐसा व्यायाम है जो शक्ति और संतुलन में सुधार करता है।

योग साधना व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्याम से न केवल मानव शरीर के अंगों बल्कि मन और मस्तिष्क में आसानी से संतुलन बनाया जाता है। यह एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जिसका अभ्यास ऋषि-मुनि भी अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए करते है। योग न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए लाभदायक है बल्कि योग के निरंतर प्रयास से कई शारीरिक बीमारियों से भी आसानी से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.