March 29, 2024
बाजार की दृष्टि से शहर के सबसे व्यस्त कर्णगेट क्षेत्र में सुबह से शाम तक सभी तरह के सामान को लेकर खरीददारों की भीड़ और गहमा-गहमी बनी रहती है। ऐसी जगह पर युवा कलाकारों ने स्वच्छता गीत से अपने कार्यक्रम की शुरूआत करके करीब आधे घण्टे तक अपने एक्शन यानि कार्य का सफलतापूर्वक निर्वहन कर उपस्थित लोगों को जागरूक किया। देखने वालो में दुकानदार और खरीददार दोनो तरह के लोग थे। गीत की समाप्ति पर दो-तीन लघु दृश्यों के माध्यम से युवाओं ने गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबीन में डालकर समझाने का प्रयास किया। कार्यक्रम के मध्यांतर में एक दुकानदार से खाने का सामान खरीदते ग्राहक की प्रस्तुती में दुकान के आगे कचरा पड़ा होने से ग्राहक सामान खरीदने से मना कर देता है। इस दृश्य को देखकर कार्यक्रम देख रहे दुकानदारों के चेहरे पर लज्जित होने के भाव दिखाई देना स्वाभाविक था। लेकिन इसमें एक बड़ा संदेश निहित था कि दुकान साफ-सुथरी होगी, तो ग्राहक आकर्षित होगा।
एक अन्य सीन में युवा कलाकार संवादों के जरिए नागरिकों को समझाने का प्रयास करते हैं कि यदि उनके परिवेश में कहीं गंदगी या कूड़ा पड़ा होने की समस्या हो तो वे स्वच्छता एप का प्रयोग कर उसका समाधान करवा सकते हैं। ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए कलाकारों ने नगर निगम के टोल फ्री नम्बर 1800 180 2700 पर शिकायत दर्ज करवाने और उसका कुछ ही घण्टों में समाधान पा लेने बारे भी उपस्थित जनता को बताया।
कार्यक्रम में स्वच्छता पर बनाया गया मधुर गीत जन-जन हो खुशहाल, स्वच्छ बने अपना करनाल, उपस्थित श्रोताओं को खूब भाया। इसी प्रकार स्वच्छ सर्वेक्षण-2018, नम्बर वन करनाल लक्ष्य हमारा, सबसे कमाल होगा और बेमिसाल होगा, के जिंगल पर कलाकारों ने एक्शन कर सुंदर प्रस्तुती दी। सैक्टर-12 स्थित सुपर मॉल के समक्ष प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम के समापन पर युवा कलाकारों ने वहां पड़े बेकार पॉलीथीन और कचरे को उठाकर डस्टबीन में डालकर अपनी सफाई खुद करने और स्वच्छता रखने का संदेश भी दिया। नगर निगम के ई.ओ. धीरज कुमार ने बताया कि स्वच्छता पर कार्यक्रम शहर में कई दिनों तक जारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.