May 2, 2024

करनाल/भव्या नारंग: पर्यावरण संरक्षण समिति करनाल की मीटिंग सैक्टर 13 में सम्पन्न हुई। मीटिंग में प्रदूषण को कम करने पर विचार विमर्श किया गया। समिति अध्यक्ष एस.डी. अरोड़ा ने बताया कि पिछले दिनों एशिया के 20 देशों की मीटिंग में जलवायु सुधार के उपायों पर मंथन किया गया। निष्कर्षों के आधार पर समिति चीफ पैटर्न कंवल भसीन ने बताया कि पेट्रोल एवं डीजल संचालित मोटर वाहन बहुत हो गए हैं जिनके चलने से निकला धुआं और कार्बन डाईआक्साइड वायुमण्डल को प्रदूषित कर रहा है। लोगों को ई.वी. एवं इलैक्ट्रिक गाडियां प्रयोग में लानी चाहिए। इससे जलवायु प्रदूषित नहीं होगा और किफायती होने के कारण खर्चा भी कम होगा।

समिति अध्यक्ष ने बताया कि हमें घरों में इलैक्ट्रिक कुकवेयर स्टोव एवं हीटर, हीट पम्प आदि कम ऊर्जा कन्जम्पशन वाले संयंत्र प्रयोग करने चाहिए। इससे वातावरण भी खराब नहीं होगा और खाना भी पौष्टिक बनेगा तथा गैस चूल्हे एवं सिलैण्डर की तुलना में खर्चा भी कम आएगा। इनके प्रयोग से वातावरण भी दूषित नहीं होगा। एशिया की मीटिंग में निष्कर्ष निकाला गया कि इलैक्ट्रिक मोटर वाहन एवं कम ऊर्जा संचालित संयंत्र कुकवेयर, हीट पम्प एवं एल.ई.डी. लाईटों के प्रयोग से जलवायु में सुधार लाया जा सकता है। अत: पर्यावरण संरक्षण समिति जनता से अनुरोध करती है कि वे रोजमर्रा के कार्यों में ई.वी. इलेक्ट्रिक गाडिय़ों, इलेक्ट्रिक कुकवेयर, हीट पम्प, एल.ई.डी. लाईटों आदि का प्रयोग करें। इससे जलवायु में सुधार होगा और बिमारियां भी कम फैलेगी। हम स्वस्थ जीवन जी सकेंगे।

इस अवसर पर समिति चीफ पैट्रन कंवल भसीन, प्रधान एस.डी. अरोड़ा, वरि. उप प्रधान राम रतन अत्री, पैट्रन ओ.पी. सचदेवा, महासचिव के.एल. नारंग, बी.आर. शर्मा, अनिल कुमार अरोड़ा, अर्जुन देव वर्मा, विनोद कुमार गुप्ता, लेफ्ट. कर्नल बी.डी. खुराना, बाबूराम शर्मा, एच.डी. कथूरिया, संतोष वर्मा, हेमलता कथूरिया, डॉ. पुष्पा सिन्हा  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.