May 3, 2024

करनाल/भव्या नारंग: विधानसभा क्षेत्र इन्द्री के गांव उमरपुर व चन्द्राव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सोमवार को ग्रामीणों ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बन जाने की शपथ ली और ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि वे गुलामी की मानसिकता को त्याग कर भारत भूमि की एकता व अखंडता को कायम रखते हुए देश के विकास के लिए कार्य करेंगें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संकल्प है कि भारत का नाम पूरे विश्व में विख्यात हो। इसलिए गांव-गांव व शहर-शहर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार शासन-प्रशासन में पूरी पारदर्शिता व जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए जनकल्याणकारी नीतियों को निरंतर धरातल पर उतार रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने विकसित भारत का संकल्प लिया है और यह संकल्प एक शब्द मात्र नहीं हैं बल्कि देश के करोड़ो गरीबों को सबके बराबर लाने का एक बेहतरीन विचार है।

विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से गरीब व पिछडे़ व्यक्ति केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह से गरीबों एवं पिछडों को बराबरी का हक दिया है उससे उनके दिलों में प्रधानमंत्री के प्रति और अधिक मान-सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय और गरीब कल्याण के स्वप्न को साकार करने के लिए केन्द्र व प्रदेश की सरकार संकल्पबद्व हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनी है, सबसे पहले प्रदेश से भाई-भतीजावाद एवं शासन व प्रशासन में फैले भ्रष्ट्राचार को समाप्त करने का कार्य किया है।

विधायक ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं से संबंधित स्टालों का निरीक्षण किया और बताया कि इन स्टॉलों के माध्यम से आमजन को केन्द्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने स्टॉलों पर तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा कि जो भी व्यक्ति उनके पास आता है उसे योजनाओं की विस्तार से जानकारी दे और उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य करें।

अनुभव किए सांझाः
‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में मेरी कहानी, मेरी जुबानी आयुष्मान एवं चिरायु योजना के तहत गांव उमरपूर की अनीशा देवी, देवी सिंह चैकीदार, रोमा देवी और गांव चन्द्राव में शीला देवी, सुख देवी व रेखा रानी ने लोगों के साथ अपने विचार साझा किया।

इनको दिए गए उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनैक्शनः
कार्यक्रम में विधायक रामकुमार कश्यप ने उज्जवला योजना के तहत गांव उमरपुर में शोभा रानी व राजविंदर कौर तथा इसी प्रकार गांव चंद्राव में सोनिया, वीरो देवी, छोटी देवी, व सीमा को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए।

इनकी बनाई गई पेंशनः
गांव उमरपुर धर्मो देवी, बलवान सिंह, हरिराम, शिवराम व कमलेश देवी तथा गांव चंद्राव में जागीर सिंह व मोहनलाल की बुढ़ापा पेंशन मौके पर ही लगवाई गई।

ये रहे मौजूदः
इस मौके पर बीडीपीओ साहब सिंह, बिजली बोर्ड के एसडीओ वेद प्रकाश गुप्ता, हॉर्टिकल्चर युवा के सुपरवाइजर शुभम गांधी, गांव उमरपुर की सरपंच कोमल रानी, गांव चंद्राव के सरपंच प्रतिनिधि बलविंदर सिंह, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुमेरचंद कंबोज, मंडल अध्यक्ष अमित खेड़ा, मेम सिंह धीमान, रोहतास सिंह व गांव के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.