March 3, 2024


करनाल/कीर्ति कथूरिया : इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को आमजन के सहयोग व संकल्प से ही प्राप्त किया जा सकता है।

विधायक रामकुमार कश्यप वीरवार को इंद्री खंड के गांव रंबा और समौरा में विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा के आगमन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम के दौरान गांव रम्बा में विधायक रामकुमार कश्यप तथा गांव समोरा में मंडल अध्यक्ष अमनदीप सिंह विर्क ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ भी दिलाई।

इस मौके पर विधायक ने कहा कि देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाने के लिए जरूरी है कि देश की प्रति व्यक्ति आय बढ़े, औधोगिक प्रगति को रफ्तार मिले, किसान कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करें, महिलाओं की शिक्षा व सुरक्षा सुनिश्चित हो, बेरोजगारी दर न्यूनतम हो और यातायात के नए मार्ग विकसित करने के साथ साथ उन सभी पहलुओं पर काम हो जो एक विकसित देश के लिए जरूरी है।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इन सभी बिन्दुओ पर तेजी से कार्य चल रहा है । इसलिए यह वर्तमान सरकार का सपना नहीं संकल्प हैं , जो वर्ष 2047 तक अवश्य पूरा होगा। उन्होंने आह्वान किया कि आमजन भी इस संकल्प को पूरा करने मे अपना सहयोग सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर विधायक ने केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा जनहित में चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी व 9 वर्ष से अधिक के कार्यकाल की उपब्धियों को बताते हुए कहा कि सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए वार्षिक डीबीटी के माध्यम से सीधा खाते में लाभ दे रही है।

गरीब को आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज मिल रहा है और मुफ्त राशन की सुविधा भी दी जा रही है। यहीं नहीं हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत में विस्तार कर चिरायु हरियाणा योजना चला कर अतिरिक्त लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का काम किया है। हर घर नल के तहत स्वच्छ पेयजल तथा हर नागरिक को बैंक सुविधाएं भी सुनिश्चित की गई है।

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

विधायक ने कहा कि दो सालों में हरियाणा के सभी तालाबों को पक्का किया जायेगा। बड़े गांवों में फिरनी पर लाईट लगाई जायेंगी। उन्होंने इस मौके पर सरकार की उज्ज्वला योजना, हर घर नल योजना पर प्रकाश डाला और बताया कि आने वाले समय में गांव से तीन किमी दूर तक आबाद कालोनियों में भी पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

विधायक के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनने के बाद अब लोगों को पैंशन के लिये दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। एक लाख 80 हजार सालाना आय वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु या दिव्यांग होने पर आर्थिक सहायता के लिये दीनदयाल उपाध्याय परिवार सुरक्षा योजना शुरू की गई है। आयुष्मान भारत- चिरायु योजना में 3 लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को भी शामिल किया गया है।

योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का वार्षिक मुक्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये प्रधानमंत्री अन्न योजना शुरू की गई है। इसमें केंद्र सरकार की ओर से अनाज तथा राज्य सरकार की ओर से दो लीटर तेल और एक किलो चीनी गरीबों को उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने शिवधामों की चारदीवारी व शैड बनवाने, रास्ता पक्का करने और वहां पानी की व्यवस्था कराने का निर्णय लिया है।

रंबा व समौरा दोनों गांवों में विधायक रामकुमार कश्यप ने विभिन्न विभागों की ओर से लगाये गये स्टाल का अवलोकन किया। । ग्राम पंचायत द्वारा रंबा व समौरा गांव में विधायक का पुष्प गुच्छ देकर व शाल भेंटकर स्वागत किया।

कलाकारों द्वारा विकास संबंधी गीत प्रस्तुत किये गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया। साथ ही हरियाणा के विकास पर लघु फिल्म दिखाई गई। इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा ड्रोन उड़ाकर खेतों में खाद व दवाईयों छिडक़ाव के बारे में जानकारी भी दी गई।

जनसंवाद में लाभार्थियों ने रखे अपने अनुभव मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत रंबा गांव में वंदना , कविता व विमला देवी तथा समौरा में राम शरण पाल, सोमनाथ, टीबी चैम्पियन हेमलता व राम सिंह ने अनुभव साझा किये। उज्ज्वला योजना के तहत रंबा गांव में नविता, सोनम, शकीला ,ज्ञानो व पूनम देवी तथा समौरा में पूनम, ज्योति, सुमन व संतोष को रसोई गैस कनेकशन उलपब्ध कराया गया।

रंबा गांव में महिपाल, मायादेवी, दिव्यांग नितिन , अंग्रेज सिंह व कर्म सिंह तथा समौरा में बलबीर, बेगराज, मेमपाल व बलवान सिंह की मौके पर पैंशन बनाकर इस संबंध में प्रमाण पत्र वितरित किये गये। रम्बा गांव में आयुष्मान भारत की लाभ पात्र दीपा देवी का आयुष्मान भारत कार्ड बनाकर सौंपा।

इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल्स पर लोगों ने योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। विधायक ने रम्बा गांव में ग्राम पंचायत को ओडीएफ प्लस बनाने के लिए प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

रंबा गांव में इन्हें किया गया सम्मानित
मुख्य अतिथि द्वारा रंबा के शहीद प्रगट सिंह के पिता रतन सिंह , समाजसेवी बूटा सिंह व मोहन सिंह को सम्मानित किया। इनके अलावा दसवीं की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली अन्नू, तम्मन्ना व पवन तथा बारहवीं की परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाले अक्षय, रजनी व ट्विंकल को पुरस्कृत किया। इसी प्रकार खेलो में अच्छा प्रदर्शन करने वाले गौरव, सपना, निखिल व नैनसी को भी सम्मानित किया गया।

समौरा गांव में इन्हें किया गया सम्मानित
समौरा गांव में मुख्य अतिथि द्वारा पूर्व सैनिक मुख्तयार सिंह, अमर सिंह, सुखचेन सिंह व सुरेन्द्र सिंह तथा पूर्व सरपंच धर्मपाल चौपड़ा को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर रंबा गांव में ब्लॉक समिति चेयरमैन गौरव, मंडलाध्यक्ष मोहन लाल सैनी, अमनदीप सिंह विर्क, उपाध्यक्ष सुमेर चंद मुरादगढ़, भाजपा कार्यकर्ता अजय बतरा, भूपेन्द्र पोसवाल, कर्मवीर,बीडीपीओ नरेंद्र सिंह,एसईपीओ सत्यवान, उद्यान विभाग से शुभम गांधी, सरपंच रम्बा सुखविंद्र कौर, सरपंच समौरा संतोष, गुरविंदर सिंह, सोमनाथ आदि मौजूद रहे। विधायक ने प्राप्त जन शिकायतों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को सौंपते हुये तुरंत समाधान करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.