May 18, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा के आदेशानुसार शहर के भिन्न-भिन्न स्थानों व मार्गों पर वाहन चालकों का ध्यान भटकाते तथा शहर की सुंदरता को खराब करते, अनाधिकृत रूप से लगाए गए विज्ञापन बोर्डों/होर्डिंग्स को उतारने का नगर निगम का अभियान जारी है। इसे लेकर निगम के प्रवर्तन दल ने सख्ती बढ़ा दी है।

यह जानकारी नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अदिति ने दी। उन्होंने बताया कि शहर में किसी भी व्यक्ति, फर्म, कम्पनी या एजेंसी को अनाधिकृत रूप से निगम क्षेत्र में होर्डिंग, बैनर व फ्लैक्स लगाने की सख्त मनाही है और मनाही के बावजूद विज्ञापन प्रदर्शित करने वालों के खिलाफ प्रवर्तन दल, नगर निगम अधिनियम व विज्ञापन पॉलिसी के तहत जुर्माना लगाने व एफ.आई.आर. करवाने की कार्रवाई करेगा।

विज्ञापन पॉलिसी के तहत 12 साईट पोर्टल की अपलोड- संयुक्त आयुक्त ने बताया कि नगर निगम की ओर से विज्ञापन पॉलिसी के तहत 12 साईट पोर्टल पर अपलोड की गई हैं। इच्छुक एजेंसी या पार्टी ulb.project247.in पोर्टल पर, 29 अक्तूबर तक एक या एक से अधिक साईट भर सकता है।

वार्षिक रेट की कुल राशि का 10 प्रतिशत ई.एम.डी. यानि बयाना राशि के रूप में भरना होगा। इसके बाद 31 अक्तूबर 2023 को ऑनलाईन बोली होगी। बोली का समय प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक रहेगा। इच्छुक बोलीदाता/विज्ञापनदाता अपनी पसंद की साईट पर आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि सभी साईट सम्बंधित पार्टी को तीन वर्ष के लिए दी जाएंगी, जिसकी तिमाही फीस नगर निगम कार्यालय में जमा करवानी होगी।

यह साईट पोर्टल पर की अपलोड- उन्होंने बताया कि विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए जो 12 साईट पोर्टल पर अपलोड की गई हैं, उनमें 8 यूनिपोल की तथा 4 साईट बस क्यू शैल्टर की हैं।

इनमें नए बस अड्डों के प्रवेश द्वारा के समीप, एचडीएफएसी बैंक के सामने इलैक्ट्रिक स्टेशन वाल के समीप, आई.टी.आई. दीवार के बाहर की ओर नजदीक बस क्यू शैल्टर, नए सामुदायिक केन्द्र के सामने, वर्मा ज्वैल्र्स के सामने ड्रेन ब्रिज के पहले, हैरीटेज लॉन के प्रवेश व मुगल कैनाल के बीच क्षेत्र पर, नजदीक आई.टी.आई. चौक व ताऊ देवी लाल चौक की यूनिपोल साईट हैं तथा सुपर मॉल, अम्बेडक़र चौक, अस्पताल रोड व लघु सचिवालय की साईट बस क्यू शैल्टर की हैं।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त किसी अन्य जगह पर भी अगर कोई व्यक्ति विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहता है, तो उसके लिए वह पोर्टल पर अलग से आवेदन कर सकता है।

इच्छुक पार्टी करे ऑनलाईन आवेदन- उन्होंने ने बताया कि इच्छुक पार्टी बोली पर विज्ञापन साईट लेने के लिए 29 अक्तूबर तक आवेदन कर सकती है, इसके लिए ulb.project247.in पोर्टल खुला है। ऑक्शन में जो भी बोलीदाता ज्यादा शुल्क देगा, उसी को साईट मिलेगी। इस काम को देखने के लिए एक टीम गठित की गई है।

संयुक्त आयुक्त अदिति ने शहर के व्यवसायीयों से अपील की है कि सार्वजनिक जगहों पर अनाधिकृत विज्ञापन बोर्ड ना लगाएं, ऐसा करना सरकारी नियमो का उल्लंघन है। इससे सार्वजनिक सम्पत्ति कुरूप होने के साथ-साथ शहर की सुंदरता भी खराब होती है। उन्होंने कहा कि अनाधिकृत बोर्ड न लगाने को लेकर निगम द्वारा बार-बार चेताया जाता रहा है, परंतु जो लोग नहीं मानते, उनके खिलाफ कार्रवाई अवश्य होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.