October 8, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा के निर्देश पर, निगम दुकानों का किराया न चुकाने वाले डिफाल्टर दुकानदारों के खिलाफ शुक्रवार को एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इस दौरान गांव कम्बोपुरा की 2 दुकानों को सील किया गया, जबकि 1 दुकान द्वारा आंशिक भुगतान करने पर उसे कुछ दिनों की मोहल्लत देकर छोड़ा गया। इनकी तरफ करीब 21 लाख रुपये पिछले 8-10 वर्षों से किराया लंबित चला आ रहा था। यह जानकारी नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अदिति ने दी।

संयुक्त आयुक्त ने बताया कि कार्रवाई सम्पन्न करवाने के लिए उप निगम आयुक्त विनोद नेहरा को बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था, जबकि सील करने गई एन्फोर्समेंट टीम में सचिव बल सिंह, रेंट सहायक राम सिंह तथा पुलिस बल मौजूद था।

संयुक्त आयुक्त ने बताया कि कार्रवाई में सर्वप्रथम मेरठ रोड पर स्थित कम्बोपुरा गांव की दुकान नम्बर 19 को सील किया गया, इसकी ओर करीब 6 लाख रुपये की नगर निगम का किराया बकाया था। इसके बाद इसी गांव की दुकान नम्बर 22 को सील किया गया, इसकी ओर करीब 10 लाख रुपये बकाया राशि थी। इसके उपरांत करीब 5 लाख रुपये की बकायादार, दुकान नम्बर 5 को सील करने की कार्रवाई शुरू की गई।

परंतु सम्बंधित दुकानदार ने सीलिंग से बचने के लिए आंशिक भुगतान के रूप में नगर निगम में 50 हजार रुपये की रसीद कटवाई तथा इतनी ही राशि का चैक जमा करवाया। टीम द्वारा इस दुकानदार को शेष राशि जमा करवाने के लिए कुछ दिनों की मोहल्लत दी गई। अगर वह शेष राशि को समय पर जमा नहीं करवाता, तो सम्बंधित दुकान को सील करने की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि उपरोक्त बताई गई बकाया राशि में दुकानों का किराया, जुर्माना व कर, तीनों शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त दुकानदारों को किराए का भुगतान करने के लिए 3 नोटिस जारी किए गए थे, जिनमें इन्हें एक-एक सप्ताह का समय दिया गया था। परंतु दुकानदारों द्वारा नोटिस की पालना नहीं की गई। उन्होंने बताया कि उपरोक्त के मद्देनजर, नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 408-ए (1) के तहत उक्त दुकानों को सील करने की कार्रवाई की गई।

करीब 15 बड़ी डिफाल्टर दुकानों पर जल्द होगी कार्रवाई- उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त नगर निगम अन्य डिफाल्टर दुकानदारों पर भी जल्द शिकंजा कसने जा रहा है। इसके लिए करीब 15 बड़ी डिफाल्टर दुकानों सूची तैयार की गई है। इन दुकानों पर करीब 40 लाख रुपये का किराया बकाया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा निगम की ओर से 153 दुकानों को प्रथम नोटिस, 141 को द्वितीय तथा 68 को तृतीय नोटिस जारी किया गया था। इनमें से करीब 30 दुकानदारों ने आंशिक व पूर्ण भुगतान कर दिया है। उन्होंने बताया कि यह दुकानें मेरठ रोड, कम्बोपुरा, राम नगर, प्रेम नगर, कर्ण ताल मार्किट, रेलवे रोड तथा बस स्टैण्ड रोड इत्यादि क्षेत्रों में मौजूद हैं।

संयुक्त आयुक्त अदिति ने बताया कि सीलिंग की कार्रवाई पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही। उन्होंने बताया कि डिफाल्टर दुकानदारों की दुकानो को सीलिंग व कब्जे में लेने की कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी। उन्होंने डिफाल्टर दुकानदारों को चेतावनी देते कहा कि अभी भी समय है, वह अपने बकाया रेंट को नगर निगम के खजाने में जमा करवा दे, अन्यथा दुकान अवश्य सील की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.