October 5, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : डीसी अनीश यादव ने कहा कि आजादी के अमृत काल में देश की वीर-शहीदों को समर्पित मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है। इस दौरान आगामी 30 सितंबर तक प्रत्येक गांव से अमृत कलश में मिट्टी एकत्र की जाएगी। इस दौरान पंच प्रण प्रतिज्ञा भी दिलवाई जा रही है।

डीसी अनीश यादव ने यह जानकारी शुक्रवार को हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा.अमित कुमार अग्रवाल की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित अमृत कलश यात्रा से संबंधित वीडियो कांफ्रेंस उपरांत अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी।

डीसी अनीश यादव ने कहा कि आगामी 30 सितंबर तक ग्रामीण स्तर पर व उसके बाद 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक खंड स्तर पर अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत गांवों के सभी घरों से एकत्रित की गई मिट्टी और चावल युक्त अमृत कलश को एक चिन्हित स्थान पर लाया जाएगा तथा मिट्टी और चावल को बड़े कलश में डाला जाएगा, इस प्रकार सभी घरों से प्रतीकात्मक रूप से प्रसाद एक साथ लाया जाएगा।

इस दौरान सभी खंड़ों में उत्सव जैसा माहौल रहेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान खंड स्तर पर देश के वीर बहादुरों को सम्मानित करते हुए उनका अभिनंदन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएसएस, एनवाईकेएस, एनसीसी, हिंदुस्तान/भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य युवा स्वयंसेवकों की सक्रिय भागीदारी के साथ महिलाओं की भागीदारी पर विशेष जोर देते हुए बहादुरों के सम्मान में खंड स्तर पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह के कार्यक्रम स्थानीय निकाय में भी आयोजित किए जाएंगे।

राज्य स्तर का कार्यक्रम भी होगा आयोजित
डीसी अनीश यादव ने बताया कि 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक राज्य स्तर पर अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी खंडों से अमृत कलश राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में एक निर्धारित स्थान पर एकत्रित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए इन अमृत कलशों को ले जाने वाले स्वयंसेवकों के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए ट्रेन का मुख्य रेलवे स्टेशनों पर स्वयं सेवकों द्वारा भव्य तरीके से स्वागत किया जाएगा।

दिल्ली में बनी अमृत वाटिका में होगा अमृत कलश की माटी का उपयोग : डीसी
डीसी अनीश यादव ने बताया कि 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अमृत कलश यात्रा का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश के अलग-अलग कोने से अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी और स्वयं सेवकों द्वारा अमृत कलशों को नई दिल्ली ले जाया जाएगा।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने वाले पारंपरिक परिधान पहने स्वयंसेवक अपने साथ अमृत कलश लेकर कर्तव्य पथ पर मार्च पास्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे वीर बहादुर शहीदों के सम्मान में देश की राजधानी दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की याद में समर्पित एक स्मारक कर्तव्य पथ के पास स्थापित किया जाएगा।

मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत करनाल में निकाली गई अमृत कलश यात्रा
नेहरू युवा केंद्र करनाल के तत्वाधान में मेरी माटी-मेरा देश माटी को नमन-वीरों का वंदन कार्यक्रम के तहत गांव गढ़ी खजूर, सिंघड़ा, ईस्लामनगर, सिरसी, बड़ौता में कलश में मिट्टी एकत्रित की गई। जिला युवा अधिकारी रेणु सिलग ने बताया की यह कार्यक्रम ग्राम स्तर पर 30 सितंबर तक आयोजित किए जा रहे हैं।

बैठक में एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, सीईओ जिला परिषद गौरव कुमार, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, बीडीपीओ गुरमुलक सिंह, बीडीपीओ नरेश कुमार, रेडक्रास सचिव कुलबीर मलिक व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.