October 5, 2024

पल पल न्यूज तरावडी 14 सितंबर (ममता चावला) भारत विकास परिषद तरावड़ी शाखा ने सेवा, समर्पण और सहयोग की पूरे हरियाणा में ऐसी मिसाल कायम की है कि जिससे स्थानीय लोग भी प्रभावित हुए हैं।अब इससे सभी लोगों को प्रेरणा होने की जरूरत हैं। भारत विकास परिषद वैसे तो अपने सेवा कार्यों से जाना जाता है। मगर हरियाणा सरकार ने अनाज मंडियों मेंअटल मजदूर सेवा कैंटीन से एक योजना चलाई हैं। जिसमे प्रत्येक मजदूर को 10/- प्रति थाली भर पट भोजन मिलता हैं। मगर यह सेवा हरियाणा की मंडियों में केवल धान गेँहू यानि फसल सीजन में ही उपलब्ध रहती हैं।

मगर हरियाणा में धान का कटोरा नाम से प्रसिद्ध तरावडी अनाज मंडी में एक नई मिसाल कायम हुई है। यह मिसाल, तरावडी की भारत विकास परिषद शाखा ने कायम की है। बता दे भारत विकास परिषद ने हरियाणा सरकार से गुहार लगाई थी कि यदि सरकार तरावड़ी स्थित अटल सेवा कैंटीन का जिम्मा सौंप दे तो भाविप इसे लोगों के सहयोग से साल भर चला सकती है। आखिरकार मजदूरों के हित मे देखते हुए सरकार ‘ने भाविप को इसकी मंजूरी दे दी। बस फिर क्या भाविप के अध्यक्ष योगेश मिड्डा और सचिव राकेश हंस ने अपनी टीम को साथ लगाया और मंडी के मजदूरों को भोजन देने में जुट गई।

भाविप ने इस दौराना राइस मिलर्स उद्योगपतियों, समाजसेवियों और व्यापारियो से संपर्क साधा। सभी का सहयोग मिला तो अटल कैंटीन सेवा पुन: शुरू हो गई। पिछले 115 दिन से यह सेवा निरंतर जारी है। अब तरावडी अनाज मंडी समूचे हरियाणा में पहली ऐसी मंडी बन गई है जहां रोजाना मजदूरों को महज 10 ₹ में ही भरपेट भोजन मिलता है। भोजन में दो सब्जी चावल ‘सलाद, चपाती, और मीठा प्रदान किया जाता है। भाविप ने इस सेवा को निरंतर जारी रखने के लिए उन लोगों को भी प्रेरित किया जो जन्मदिन वर्षगांठ और अन्य अवसरों पर होटलो में मनाए जाने वाले समारोह आयोजित करते थे , उन्हें भी इस सेवा कार्यों के साथ जोड़ा गया। सरकार भी भाविप के इस प्रयास की आज सराहना कर रही है। स्थानीय लोग भी भाविप के इस समर्पण भाव से खुश है।

अनाज मंडी में शुक्रवार से यह जिम्मा फिर से सरकार के पास चला जाएगा। मगर जब धान सीजन खत्म होगा तब भाविप फिर से यह जिम्मा संभाल लेगी। भाविप पहले से ही रक्त सहायता केंद्र, एबुलेंस सेवा, कन्या शगुन योजना, वाटर कूलर सेवा, मेधावी बच्चों की सहायता, गऊओ की सेवा, भी शामिल है। इस वर्ष भाविप ने महिला दंगल आयोजित कर सभी को हतप्रभ भी किया है। भाविप के दीपक गोयल, प्रमोद गोयल, विजय सिंगला, पी. के भारदाज, जयप्रकाश भारद्वाज, प्रमोद मित्तल, पंकज गोयल बृज मोहन गर्ग, कृष्ण गर्ग अजय गोयल, अमित जैन, अशोक गोयल, जतिन सिंगला ,मनोज चौधरी, शेखर चौधरी व अन्य लोगों की टीम ने भाविप को पूरे हरियाणा मे अलग ही पहचान दी है।

जो भी हो भाविप के अध्यक्ष योगेश मिड्डा और राकेश हंस और उनकी पूरी टीम ने सेवा, समर्पण और सहयोग की जो मिसाल कायम की है। वह अपने आप में अनूठी है। पूरा नगर इनके जज्बे को सलाम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.