May 2, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : साफ सफाई रखना केवल सरकार और प्रशासन की ही नहीं बल्कि हम सब की भी जिम्मेदारी है। हमें प्रशासन के साथ समान रूप से भागीदार बनकर इस कार्य में सहयोग देना होगा तभी हमारा शहर और समाज स्वच्छ हो पाएगा। मंगलवार को स्थानीय दुपट्टा मार्केट में स्वच्छता का निरीक्षण करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने यह बात कही।

उन्होंने बताया कि कई दिनों से उन्हें शिकायत मिल रही थी कि पब्लिक शौचालय की हालत बेहद खराब है, कुछ लोगों ने महिला शौचालय के बाहर अतिक्रमण किया हुआ है जिससे महिलाओं को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अतिक्रमणकारियों को तुरन्त हटाने के निर्देश अधिकारीयों को दिए गए है।

उन्होंने दुकानदार भाइयों से भी अपील है कि वो भी अपने छोटे-मोटे लालच को छोड़कर जनमानस की सुविधाओं का ध्यान रखें क्योंकि जब हम अपने कर्तव्य का पालन करते हैं तो यह दूसरे के लिए भी हितकारी है। सुभाष चंद्र ने कहा कि प्रदेश की मनोहर सरकार आम जनमानस की भलाई के लिए हर समय तत्पर है। लेकिन एक तरफा विकास कभी नहीं हो सकता।

सरकार व्यवस्थाएं देती है तो उनकी संभाल रखना हमारा भी नैतिक दायित्व है अन्यथा सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो जाएगी। उन्होंने व्यापारियों से सफाई कर्मचारियों का सहयोग करने और अपना गीला व सूखा कूड़ा करकट अलग-अलग डस्टबिन में डालने की अपील की। उन्होंने दुकानदारो और अधिकारीयों की मिटिंग कर मौके पर ही बंद सीवर,स्ट्रीट लाइट पीने के पानी की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य सफाई निरीक्षक सुरेंद्र चोपड़ा, प्रवेश कुमार जे ई, शकंर लाल, सरदार रविंद्र सिंह, संजय, बलदेव, रिंकू सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.