May 5, 2024

करनाल/भव्या नारंग: आज भारतीय किसान यूनियन हरियाणा की मीटिंग किसान भवन करनाल में हुई। मीटिंग की अध्यक्षता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सेवा सिंह आर्य ने की। मीटिंग में किसानों एवं समाज के बारे में विचार विमर्श किया गया। मिटिंग में यह भी कहा गया है कि कुछ गलत तत्व समाज को भडक़ा कर आपस में लड़ाने की जी तोड़ कोशिश करते हैं जिनकी वजह से समाज में अशान्ति फैलने का डर रहता है।

मीटिंग के बाद सभी किसान एस.पी. साहब को ज्ञापन देने के लिए 12 सैक्टर स्थित लघु सचिवालय में पहुंचे और एस.पी. साहब को मिलकर ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में किसानों की दो समस्याओं के बारे में एस.पी. साहब से बातचीत की। सामाजिक सदभावना बनाए रखने बारे एवं बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी होने पर कोई भी घटना घटती है तो उसकी जिम्मेदारी सरकार व बिजली विभाग की होनी चाहिए। क्योंकि कई बार जब किसानों के ट्रांसफार्मर चोरी होते हैं और चोर पकड़ लिया जाता है। कई बार चोर को पकड़ते समय चोट लग जाती है या दुर्घटना हो जाती है तो उसका भी केस किसानों पर चलाया जाता है जिससे किसान को लगभग तीन प्रकार की हानि उठानी पड़ती है। फसल बर्बाद होती है, ट्रांसफार्मर लेने जब बिजली विभाग के पास जाते हैं तो उसके लिए भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है तथा मुकदमा भी किसान पर चलाया जाता है। इसलिए आज किसानों ने यह कहा कि हमें तो बिजली चाहिए चाहे विभाग अपने ट्रासंफार्मरों से दे या पावर हाउस से दे। यदि ट्रांसफार्मर चोरी होता है तो इसकी जिम्मेदारी बिजली विभाग की होनी चाहिए और किसान को तुंरत ट्रांसफार्मर मिलना चाहिए।

किसानों ने कहा कि हम विभिन्न धर्मों से संबंध रखने वाले जिले के जिम्मेदार व्यक्ति एस.पी. साहब आपके सामने यह जानकारी देने के लिए उपस्थित हुए हैं कि आजकल कुछ असमाजिक तत्व हमारे देश में उन्माद, उपद्रव पैदा करना चाहते हैं और समाज में धार्मिक अशान्ति पैदा करने के लिए अलग-अलग तरीके से घृणास्पद भाषण, सोशल वीडियो पर भडक़ाऊ डालना एवं बयानबाजी अपना रहे हैं। उन्होंने एसपी साहब से कहा कि हमारे क्षेत्र के प्रशासन के मुखिया होने के नाते हम आपसे मांग करते हैं कि किसी भी धर्म के इन तत्वों को क्षेत्र में माहौल न बिगाडऩे दे। ऐसे शरारती तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। यदि इसमें थोड़ी सी भी ढील जाती है तो यह तत्व अपने कार्य करने में कामयाब हो जाते हैं और लोगों को बहुत बड़ी हानि उठानी पड़ती है। पिछले दिनों नूंह में जो कुछ हुआ वह केवल मात्र भाषण एवं वीडियो के वायरल होने से हुआ इन पर प्रशासन सख्त से सख्त कार्यवाही करता रहे ताकि लोगों का नुकसान न हो। हम आपसे अनुरोध करते हैं समाज में सद्भावना एवं शान्ति बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए। आवश्यकता पडऩे पर अपने क्षेत्र में शान्ति बनाए रखने के लिए किसान भी आपका सदैव सहयोग करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सेवा सिंह आर्य, मास्टर रामकुमार पी.टी.आई, सत्येन्द्र सिंह, बलबीर सिंह, कुलदीप सिंह बब्बर, मान सिंह, धर्म सिंह प्रधान ब्लाक नीलोखेड़ी, भीम सिंह, सुरेश कुमार, सुरिन्द्र, गुरजीत सिंह प्रधान जिला करनाल, राजपाल, राजेन्द्र सिंह जनरल सैक्रेट्री करनाल, लखपतराय आर्य, सुलतान सिंह खेड़ा, जीवन सिंह प्रधान, बाबू राम प्रधान, गुरमीत सिंह जिला प्रधान, ईशम सिंह संधू, जोगिन्द्र सिंह बुडऩपुर, बलधीर सिंह बुडऩपुर, पवन मराठा, अर्जुन पंडित, राजबीर गगसीना, राजपाल प्रधान इंद्री, रामधारी संधीर, सुनील जाम्बा, महेन्द्र सिंह कोषाध्यक्ष, लखीराम फौजी,शमशेर सिंह खेड़ीनरू, आदि किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.