May 9, 2024

करनाल/ कीर्ति कथूरिया : सामुदायिक आउटरीच प्रोग्राम में शामिल पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 30 जुलाई 2023 को कुंजपुरा की अनाज मंडी में कुंजपुरा क्षेत्र के आसपास के गांवों के लोगों को एकत्रित करके नशे से दूर रहने का पाठ पढ़ाया गया। यह सामुदायिक आउटरीच प्रोग्राम सामुदायिक जुड़ाव को मजबूत करने और प्रशासन व जनता के बीच बेहतर संबंध को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किए गए हैं।

इन आउटरीच प्रोग्रामों के तहत जिला करनाल सहित प्रदेश भर में समय-समय पर विभिन्न प्रोग्राम जैसे नशे के खिलाफ अभियान, साइकिल रैली व विभिन्न प्रकार के खेल आदि आयोजित करवाए जा रहे हैं। इसी आउटरीच प्रोग्राम में शामिल पुलिस की पाठशाला के तहत उपरोक्त कार्यक्रम किया गया। कई घंटे चले इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत हुए डीएसपी इंद्री श्री सुभाष चंद्र ने लोगों को नशे से दूर रहने और जीवन में कभी भी नशा ना करने का संदेश दिया।

थाना प्रबंधक कुंजपुरा निरीक्षक तरसेम चंद, डाक्टर हवा सिंह व सब इंस्पेक्टर अशोक कुमार हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो प्रभारी जागरूकता कार्यक्रम ने लोगों को नशे से दूर रहने का पाठ पढ़ाया और नशे से होने वाली हानि के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके अलावा लोगों को साइबर अपराध व यातायात नियमों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। लोगों को साइबर अपराधों के प्रति सतर्क रहने व यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान उपरोक्त ने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि हमें हमारे आस पड़ोस में नशा बेचने वालों व नशा करने वालों के प्रति बेखबर नहीं होना चाहिए। अगर आज यह काम हमारे आस-पड़ोस में हो रहा है, तो यह कल हमारे घर तक भी अवश्य पहुंचेगा। उन्हें बताया कि नशे के कारण किस तरह से हमारी युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। हमारे आस-पड़ोस में नशा देश-प्रदेश के अलावा विदेशों से भी आ रहा है। जो कि हमारे देश के खिलाफ यह एक गंभीर साजिश भी हो सकती है।

इसलिए हमें नशे के खिलाफ खुद भी जागरूक होना है और अपने आस-पड़ोस व जानकारों को भी जागरूक करना है। हमें नशे से घृणा करनी है और नसेड़ियों को उपचार के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में भर्ती करवाना है। कई बार व्यक्ति मानसिक तौर पर परेशान रहने के दौरान, परिवार में अच्छी तरह देखभाल नहीं होने के कारण, ज्यादातर अकेले रहने के कारण, बुरी संगति के कारण अज्ञानता के कारण, दोस्ती के वास्ते व नशा आसानी से मिल जाने के कारण नशा करना शुरू कर देता है और वह नशे का आदी हो जाता है।

ऐसे लोगों को नशे से दूर करने के लिए या उनकी नशे की लत छुड़ाने के लिए राज्य के सभी जिलों के नागरिक अस्पतालों में मुफ्त नशा मुक्ति केंद्र खोले हुए हैं। कोई भी व्यक्ति इन नशा केंद्रों में अपना उपचार करवाकर नशे से दूर हो सकता है। इस कार्यक्रम के आखिरी में लोगों को नशा छोड़ने व जीवन में कभी भी नशा न करने की शपथ भी दिलाई गई। इस कार्यक्रम में कुंजपुरा व आसपास के गांवों के मोजिज व्यक्तियों सहित करीब 280 लोग शामिल रहे।

करनाल पुलिस की आमजन से अपील है कि ड्रग्स के कारोबार की रोकथाम व इसमें संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ के लिये पुलिस का सहयोग करें। कोई भी व्यक्ति जिसके पास ड्रग्स के कारोबार या इसमें संलिप्त लोगों के बारे में विश्वसनीय सूचना है तो वह व्यक्ति करनाल पुलिस के व्हाट्सएप नम्बर 85708-85704 व हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 90508-91508 पर सूचना दे सकते हैं। सूचना प्राप्ती के बाद सूचना का सत्यापन कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.