April 24, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : पुलिस अधीक्षक करनाल शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में कार्य करते हुए जिला पुलिस की अपराध अन्वेषण शाखा-01 की टीम द्वारा जिले में लूट व छीनाझपटी जैसी गंभीर वारदातों पर अंकुश लगाते हुए हथियारों के बल पर लूट व छीनाझपटी की वारदातों को अंजाम देने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।

निरीक्षक गुरविन्द्र सिंह के नेतृत्व व सहायक उप निरीक्षक प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में अपराध अन्वेषण शाखा-01 की टीम द्वारा कल दिनांक 31 मई 2023 को तीन आरोपी 1. सुनील कुमार पुत्र अतर सिंह मीणा वासी द्वारका सेक्टर-18 दिल्ली 2. हरिओम उर्फ राजू उर्फ विक्की उर्फ राजेश पुत्र प्रेमराज वासी नंदग्राम जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश व 3. रिशु गलहोत्रा पुत्र जगतराम गलहोत्रा वासी ओम विहार उत्तर नगर नई दिल्ली को विश्वसनीय सूचना पर सेक्टर-4 करनाल के एरिया ग्रीन बेल्ट से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के कब्जे से वारदात में इस्तेमाल दो मोटरसाईकिल बरामद की गई हैं।

आरोपियों से पूछताछ व अन्य विश्वसनीय साक्ष्यों केे आधार पर आरोपियों की निम्न मामलों में संलिप्तता पाई गई है-

1. मुकदमा नम्बर 398 दिनांक 18 मई 2023 धारा 379ए भा.द.स. थाना शहर जिला करनाल। इस मामले में शिकायतकर्ता किरन देवी वासी सैक्टर-16 करनाल ने बताया कि 18 मई 2023 को पुलिस चौकी सेक्टर-4 के एरिया से बाईक सवार दो अज्ञात व्यक्ति उसके गले में से उसकी 1.75 तोले वजनी सोने की चैन छीनकर मौका से फरार हो गए थे। आरोपियों ने इस दौरान शिकायतकर्ता का गला घोटने व उसके साथ मारपीट करके भी कोशिश की। इस संबंध में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ थाना शहर में धारा 379ए भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया।

2. मुकदमा नम्बर 251 दिनांक 19 मई 2023 धारा 379बी, 34 भा.द.स. व शस्त्र अधिनियम थाना सेक्टर-32/33 जिला करनाल। इस मामले में शिकायतकर्ता बृजमोहन सिंगला पुत्र अमरनाथ सिंगला वासी सेक्टर-7 करनाल ने बताया कि मार्किट कमेरी रोड नजदीक पुरानी अनाज मण्डी करनाल में बारदाने की दुकान है। दिनांक 18 मई 2023 की शाम को वह अपनी दुकान बंद करके अपनी मोटरसाईकिल पर सवार होकर सेक्टर-7 स्थित अपने घर पर पंहुचा तो उसी समय एक बाईक पर सवार होकर दो अज्ञात व्यक्ति आए।

जिन्होने शिकायतकर्ता को पिस्तौल दिखाकर उससे उसका रूप्यों से भरा बैग छीनने की कोशिश करने लगे। लेकिन वह शिकायतकर्ता की बहादुरी के कारण बैग छीनने में नाकामयाब रहे। जिसके बाद आरोपियों ने एक चाकू निकालकर उसके पेट में घोंप दिया और उसकी जेब में मौजूद करीब सात हजार रूप्ये की नगदी व कागजात छीनकर अपनी मोटरसाईकिल पर सवार होकर मौका से फरार हो गए। इस संबंध में आरोपियों के खिलाफ धारा 379बी, 34 भा.द.स. व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

आरोपियों से पूछताछ व अन्य साक्ष्यों के आधार पर जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी नशा करने, अय्यासी करने के आदी हैं और जल्दी ज्यादा पैसे कमाने के लालच में लूट, डकैती, स्नैचिंग व चोरी जैसी गंभीर वारदातों को अंजाम देते हैं। इन वारदातों को मास्टर माइंड आरोपी हरिओम है। हरिओम करनाल में अलग-अलग जगह पर बारदाने सिलाई का काम करता है और सदर बाजार के एरिया में किराए के कमरे में रहता है।

आरोपी पहले बृजमोहन सिंगला उपरोक्त की दुकान पर भी बारदाने सिलाई का काम करता था। लेकिन कुछ महिनों पहले ही आरोपी बृजमोहन सिंगला की दुकान से काम छोडकर चला गया था। जिसके कारण आरोपी को बृजमोहन सिंगला के बारे में सारी जानकारी थी। वारदातों को अंजाम देने से तुरंत पहले ही आरोपी हरिओम अपने अन्य साथी आरोपियों को दिल्ली से लेकर आया था।

दिल्ली से आने के बाद आरोपियों ने पहले किराए के कमरे में शराब पी और अगले दिन अपनी मोटरसाईकिलों पर करनाल व कैथल के नम्बरों की फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर दिनांक 18 मई को शिकायतकर्ता किरन देवी से उसकी सोने की चैन छीनने की वारदात को अंजाम दिया था। इसी दिन शाम के समय आरोपियों ने पूर्वनियोजित तरीके से रैकी करते हुए शिकायतकर्ता बृजमोहन सिंगला के साथ हथियारों के बल पर लूट की वारदात को अंजाम दिया था और मौके से फरार हो गए थे।

जांच में यह भी खुलासा हुआ कि आरोपी पिछले काफी समय से दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के एनसीआर एरिया से लूट, डकैती, स्नैचिंग व चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। आरोपी सुनील के खिलाफ पहले करीब 30 मामले, आरोपी रिशु के खिलाफ पहले करीब 13 मामले व आरोपी हरिओम के खिलाफ पहले करीब 2 मामले लूट, डकैती, स्नैचिंग व चोरी करने दर्ज हैं। इन मामलों में आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं।

इनमें से कुछ मामलों में आरोपी जमानत पर बाहर चल रहे थे। आरोपियों को आज पेश अदालत करके दो दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया है। दौराने रिमाण्ड आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जाएगी। मामले में संलिप्त अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। आरोपियों के कब्जे से वारदातों में इस्तेमाल हथियार व वारदातों में लूटे व छीने गए सामान को बरामद किया जाएगा। इसके अलावा आरोपियों की अन्य मामलों में भी संलिप्तता का पता लगाकर मामलों का खुलासा किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.