May 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : राजकीय उच्च विद्यालय, गांव मंजूरा में मुफ्त कानूनी सहायता को लेकर स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सुश्री जसबीर, मुख्य दंडाधिकारी एवं सचिव, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण, करनाल के द्वारा किया गया।

माननीय सचिव ने सभी बच्चों को मुफ्त कानूनी सहायता कैसे प्रदान की जा सकती है और कौन-कौन इसके पात्र हो सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बच्चों को बताया। साथ ही साथ बच्चों को उनके मौलिक कर्तव्य एवं अधिकारों के बारे में भी अच्छे से ज्ञान दिया।

उन्होंने बताया कि कोई अनुसूचित जाति या जनजाति, बच्चा, महिला, बेगार से पीड़ित कोई व्यक्ति, प्राकृतिक आपदा से पीड़ित, कोई न्यायिक हिरासत में या कोई जनरल कास्ट का लेकिन उसकी सालाना आय ₹300000 से कम हो या कोई सीनियर सिटीजन हो ऐसे व्यक्ति को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की जाती है।

साथ ही साथ बच्चों के आग्रह पर मेरी कहानी के नाम से बच्चों को अपने जीवन पर आधारित कहानी बताई एवं सभी बच्चों का मार्गदर्शन किया कि कैसे वह किताबों से पढ़कर उसमें लिखी शिक्षा को अपना कर अपने जीवन को सार्थक कर सकते हैं एवं सभी बच्चों को उनके मन में उठ रहे सभी प्रश्नों का जवाब देकर उनका उत्साहवर्धन किया और उनकी प्रेरणा का स्तोत्र बनी आज की इस कार्यक्रम में सुश्री सुनीता नरवाल, प्रधानाचार्य राजकीय उच्च विद्यालय, मंजूरा एवं सुश्री विनीता शर्मा, राजकीय उच्च विद्यालय, चिड़ावा, श्री विक्रम चौहान, अध्यापक एवं लिटरेसी सेल के जिला हेड श्री दिनेश कुमार जी भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम के बाद सुश्री जसवीर, मुख्य दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल ने बच्चों से वार्तालाप की और उनके मन में उठने वाले प्रश्नों के बारे में पूछा और उसका उत्तर दिया इस कार्यक्रम में लगभग तीन सौ बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। अंत में सभी बच्चों ने तालियां बजाकर मैडम का धन्यवाद किया l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.