May 18, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : गुरु नानक खालसा कॉलेज करनाल, बाबू अनन्त राम जनता महाविद्यालय कौल, कैथल, माता सुंदरी खालसा कॉलेज, निसिंग, करनाल के संयुक्त तत्वावधान में आइक्यूएसी, वाणिज्य विभाग एवं कोड ऑफ कंडक्ट समिति द्वारा प्राचार्य डॉ. ऋषिपाल की अध्यक्षता एवं प्राचार्य डॉ. गुरिंदर सिंह के कुशल मार्गदर्शन में एक प्रेरक, प्रासंगिक व उपयोगी विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन प्रोफेसर चेष्टा अरोड़ा ने किया। मुख्य वक्ता के रूप में गुरु नानक खालसा कॉलेज, करनाल के पूर्व प्राचार्य डॉ. मेजर सिंह जी ने साकारात्मक व्यवहार का निर्माण कैसे हो (how to build a positive attitude) विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में सकारात्मक सोच की जरूरत पड़ती है।

उन्होंने अपने वक्तव्य में संसार के महान व्यक्तियों के उदाहरण देकर बताया कि जीवन में सफल होने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विश्व विख्यात व्यवसायी एलन मस्क और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपनी सफलता का श्रेय सकारात्मक दृष्टिकोण को ही देते हैं।

गुरु नानक खालसा कॉलेज करनाल के प्राचार्य डॉक्टर गुरिंदर सिंह ने मुख्य वक्ता डॉ. मेजर सिंह का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर व मधुर वचनों से किया। उन्होनें प्राचार्य डॉ. ऋषिपाल व प्राचार्या डॉ. सतवंत कौर और सभी उपस्थित शिक्षकगण का स्वागत व हार्दिक अभिनंदन किया।

महाविद्यालय की आईक्यूएसी की संयोजिका डॉ. कोमल, वाणिज्य विभाग की अध्यक्षा डॉ. प्रेरणा, कोड ऑफ कंडक्ट समिति की संयोजिका डॉ. अनीता नैन व डॉ. सोनिया रानी ने अपने संपर्क के सभी विद्यार्थियों को व्याख्यान के लिए तरंग पटल से सुनने के लिए प्रेरित किया।

यह व्याख्यान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से आयोजित किया गया।कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. ऋषिपाल ने मुख्य वक्ता और उपस्थित सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वर्तमान का समय चुनौतियों से भरा हुआ है।

आज का युवा अनेक प्रकार के अवसादों एवं विकारों से ग्रस्त होता जा रहा है। किसी भी देश का युवा वहां के राष्ट्र का भविष्य होता है। हमें अपने उच्च संस्कारों, आदर्शों व जीवन मूल्यों से स्वयं के लिए, परिवार के लिए, राष्ट्र एवं समाज के लिए अच्छे कार्य करने चाहिए।

इस अवसर पर तीनों महाविद्यालयों के शिक्षकगण और छात्र छात्राओं ने ऑफ लाइन और ऑनलाइन मोड में व्याख्यान का लाभ उठाया। वाणिज्य विभाग की अध्यक्षा डॉ. प्रेरणा, डॉ. सोनिया, डॉ. अनीता ने भी मंच से विजेता विद्यार्थियों को प्रशस्ति एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रो. डॉ. देवी भूषण, डॉ. मीनाक्षी, प्रो. भावना, प्रो. मलकीत कौर, प्रो. आरती, प्रो. पूजा, प्रो. मनीष, प्रो. प्रशान्त शर्मा, डॉ. रामपाल, प्रो. शशी मदान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.