September 19, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग की भजन पार्टियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बुधवार को करनाल के डॉ. मंगल सैन सभागार में किया गया।

इस प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के ओएसडी पब्लिसिटी गजेंद्र फौगाट ने की। इस दौरान बतौर मुख्यतिथि मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर जगमोहन आनंद, हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने की शिरकत की।

इस प्रशिक्षण शिविर में करनाल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार और रोहतक जिले की नियमित व सूचीबद्ध पार्टियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी और उनकी प्रस्तुतियों में किस तरह सुधार किया जा सकता है, इस संबंध में सुझाव दिए गए।

मुख्यमंत्री के ओएसडी गजेंद्र फौगाट व हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने कलाकारों को प्रस्तुतियों के संबंध में अलग-अलग टिप्स दिए और किस तरह से इसे और बेहतर बनाया जा सकता है, उसके गुण सिखाए।

प्रशिक्षण शिविर से निखरेंगे कलाकार: मेयर रेणूबाला गुप्ता

करनाल की मेयर रेणुबाला गुप्ता ने कहा कि कलाकारों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करना सरकार व लोक संपर्क विभाग की अच्छी पहल है। हरियाणा सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य लोक संपर्क की इन भजन पार्टियों द्वारा किया जाता है। इस प्रशिक्षण शिविर से अवश्य ही यह कलाकार ओर निखरेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार निरंतर विकास कार्य कर रही है। आज बिना पर्ची-बिना खर्ची नौकरियों की बात हो या बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रमों की, हरियाणा सरकार हर मोर्चे पर सफल हुई है। भविष्य में भी हरियाणा इसी तरह प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने इस प्रशिक्षण शिविर के सफल आयोजन पर सूचना, लोक संपर्क, भाषा और संस्कृति विभाग की पूरी टीम को बधाई दी।

अच्छी प्रस्तुति के लिए रियाज और प्रैक्टिस बहुत जरुरी- संजय भसीन

हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने कहा कि अच्छा गाने, अच्छा बजाने, अच्छा नाचने के लिए रियाज और प्रैक्टिस की बहुत जरुरत है। हम चाहे जितने बड़े कलाकार हों लेकिन हम यदि रियाज या प्रक्टिस नहीं करेंगे तो अपनी बेहतरीन प्रस्तुति नहीं दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि कलाकार जब भी कहीं प्रस्तुति देने जाएं सबसे पहले रियाज करें। उन्होंने कहा कि हमारे बीच बैठे कलाकार हरियाणा की कला के अधार हैं। हरियाणा सरकार ने हमें मंच दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर विकास कार्य हो रहे हैं। इन विकास कार्यों को जन-जन तक पहुंचाना हमारा दायित्व है।

भजन पार्टियां कर रही सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य: जगमोहन आनंद

मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर जगमोहन आनंद ने कहा कि हरियाणा के लोक संपर्क विभाग की भजन पार्टियां सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। गीत और संगीत ऐसी भाषा है जो हर आमजन को समझ आती है, भजन पार्टियां इन्हीं के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाती हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री प्रत्येक विधानसभा का दौरा कर रहे हैं, जहां उन्हें अपार स्नेह मिल रहा है। मुख्यमंत्री हरियाणा-एक, हरियाणवी-एक के नारे से आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच और उनके सपनों को जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भजन पार्टियों पर भी है। ऐसे में सरकार की योजनाओं की सहीं से जानकारी लेकर आम लोगों के बीच जाएं। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम अति आवश्यक है, इससे हम बहुत कुछ सीखते हैं।

कलाकारों को इस तरह का मंच देना सराहनीय: संजय बठला

मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने कहा कि लोक संपर्क विभाग द्वारा कलाकारों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करना सराहनीय है। मुख्यमंत्री की आवाज और सरकार की योजनाओं को यही कलाकार जन-जन तक पहुंचाते हैं। मुख्यमंत्री खुद इन कलाकारों के मुरीद हैं। उन्होंने इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूरे हरियाणा की चिंता करते हैं। हरियाणा सरकार अंत्योदय के भाव से आगे बढ़ रही है। परिवार पहचान पत्र व अन्य कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। गांव हो या शहर हर क्षेत्र में विकास कार्य हो रहे हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम से हुनर निखारने का मिलेगा मौका: भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा

भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा ने करनाल की पावन धरा पर कलाकारों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच को दर्शाता है। इससे भजन पार्टियों के कलाकारों के हुनर में निखार आएगा। मुख्यमंत्री ने कलाकारों को अपनी कला प्रस्तुत करने का मौका दिया है। इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर आयोजित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि आज सरकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने में इन लोक कलाकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.