May 2, 2024

करनाल/समृद्धि पाराशर: मेरा मिशन स्वस्थ भारत के अंतर्गत योग के रंग में रंगे नजर आए कलवहडी गांव के लोग।

जिसमें योग गुरु दिनेश गुलाटी के नेतृत्व में लगाए गए योग शिविर में गांव के लोगों ने अलग-अलग प्रकार के योग का अभ्यास किया।

सुबह पांच बजे से ही बहुत से ग्रामीण शिविर में शामिल हुए और उत्साह पूर्वक योगिक क्रियाएं की। हर वर्ग के लोगों में जोश और जुनून देखने को मिला।

दिनेश गुलाटी ने कहा कि ग्रामीण अंचल के लोग भी योग और स्वास्थ्य के महत्व को समझ रहे हैं। यदि इसे अपने जीवन शैली में शामिल करेंगे तो बीमारियों का असर भी कम होगा।

उन्होंने योग साधकों को योग व प्राणायाम से होने वाले लाभ के बारे में भी समझाया। सूर्य नमस्कार का विशेष अभ्यास करवाते हुए उन्होंने साधकों को बताया कि सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है यह अकेला अभ्यास हमारे संपूर्ण शरीर का व्यायाम करा देता है।

इसके दैनिक अभ्यास से हमारा शरीर निरोगी, स्वस्थ और चेहरा औजपूर्ण हो जाता है। महिलाएं, पुरुष, बच्चे हो या बुजुर्ग,सूर्य नमस्कार सभी के लिए बहुत लाभदायक होता है।

सूर्य नमस्कार के अभ्यास से शरीर, मन और आत्मा सबल होते हैं। इसके शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक कई प्रकार के लाभ है। और यह संपूर्ण शरीर को लाभान्वित करता है।

मेरा मिशन स्वस्थ भारत के सदस्य अनुज जैन इस शिविर में मौजूद रहे और ग्रामीण लोगों की योगासन करने में मदद की।

गांव कलवहडी से शिविर के आयोजक युवा विकास समिति प्रधान प्रवीन कुमार, उप प्रधान दीपक, रिंकी, प्रीति, मेहुल, रंपी, सतीश, सवेजा, रामचंद्र सहित ग्रांमवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.