April 20, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया : पूर्व नौसैनिक दर्शन अहलुवालिया को भारतीय नौसेना अध्यक्ष ने पासिंग आउट परेड के लिए आमंत्रित किया है। नौसेना के ट्रेनिंग बेस आईएनएस चिल्का उड़ीसा में 28 मार्च को 2600 अग्निवीरों के पहले बैच की पासिंग आउट परेड होगी। इसमें 273 अग्निवीर बेटियां भी हैं।

दर्शन अहलुवालिया ने नौसेना से रिटायरमेंट के बाद ग्रहण की गई सामाजिक क्षेत्र पर्यावरण क्षेत्र जल, शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग दिया और अग्निवीरों के लिए प्रभावित रोल माडल बने। पूर्व सैनिक दर्शन अहलुवालिया ने बताया कि नौसेना अध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार की तरफ से पासिंग आउट परेड में विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित भेजा गया है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में पासिंग आउट परेड एवं प्रस्तुति समारोह के दौरान उपस्थिति लम्बे समय के लिए नवोदित समुद्री योद्धाओं प्रमुख को भावी उधम के लिए प्रभावी ढंग से प्रेरणा देगी। अहलुवालिया मूल रूप से गांव फतेहपुर के साधारण किसान परिवार से हैं। अपनी दसवीं तक की शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की।

परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी कि वह आगे पढ़ाई कर सकें । इसलिए चचेरे चाचा के मार्गदर्शन और सहयोग से नौसेना में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी की और परिश्रम से नौ सेना में भर्ती हो गए। नौसेना में रहते हुए भी पढ़ाई की। उन्हें सर्विस के दौरान नौसेना अध्यक्ष की ओर से प्रशंसा पत्र से ऑनर किया गया। नौसेना की रिटायरमेंट के बाद शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने के साथ सामाजिक क्षेत्र में अग्रणी दर्शन अब दिल्ली पब्लिक स्कूल में प्रशासक पद पर कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.