April 20, 2024

करनाल पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य एवं स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में सफाई अभियान चलाया गया ,संस्थान के निदेशक डा. आरआरबी ‌सिंह की अगुवाई में लगभग 1200 कर्मचारियों और 1000 विद्यार्थियों ने तीन घंटे श्रमदान करके कैंपस को चकाचक बना दिया और संस्थान के स्लोगन क्लीन एनडीआरआई-ग्रीन एनडीआरआई को सार्थक साबित किया ! इस अवसर पर सभी ने शपथ ली कि वे न तो गंदगी फैलाएंगे और न ही फैलाने देंगे !

 

 

 

डा. आरआरबी ‌‌सिंह ने कहा स्वच्छता कोई एक व्यक्ति अथवा सरकार का मिशन नहीं है अपितु सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है । हम समाज में रहते हैं तो इसे साफ- सुथरा रखना भी हमारा नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता सबसे पहले जरूरी है। स्वच्छता के प्रति मामूली लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। आज सभी देशवासियों को स्वच्छता की शपथ लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक अच्छी रिसर्च के लिए शरीर का स्वस्थ होना जरूरी है। इसलिए इस सफाई अभियान को मात्र आज के लिए ही सीमित न रख कर नियमित रूप से चलाएं।

 

उन्होंने बताया कि रूटिन में भी संस्थान में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसके के लिए संस्थान के प्रत्येेक विभाग को अनुसंधान परिसर के एक भाग को साफ रखने की जिम्मेदारी दी गई है तथा ये कार्य पिछले दो वर्ष से चल रहा है।
संयुक्त निदेशक अनुसंधान डा. बिमलेश मान ने कहा कि अपने आस पास सफाई रखना हमारा दायित्व बनता है। इसमें जनसामान्य की भागीदारी अहम है। स्वच्छता के लिए जागरूकता जरूरी है और लोगों को स्वच्छता के लाभ के प्रति जागरूक करना होगा, इसके लिए सामूहिक स्तर पर प्रयास होना चाहिए। इस अवसर पर सभी वैज्ञानिक, तकनीकी अधिकारी, प्रशा‌सनिक अधिकारी, अन्य सहायक कर्मचारी तथा विद्यार्थी मौजूद रहे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.