Advertisement


हॉरमनी-2017 अन्तर्राष्ट्रीय युवा एवं सांस्कृतिक महोत्सव में जहां भिन्न-भिन्न प्रदेशों के लोक कलाकारों द्वारा अपने-अपने राज्य की लोक संस्कृति से रू-ब-रू करवाया जा रहा है,वहीं पर हरियाणा सरकार की तीन वर्षो की उपलब्धियों को लेकर सरकारी विभागों द्वारा भी विशाल प्रदर्शनी लगाई गई है, जो कि लोगों के आकर्षण का केन्द्र बिन्दु बनी रही। प्रदर्शनी में ऐसी ही एक स्टाल बिजली निगम की तरफ से लगाई गई है, जिस पर दर्शकों की भारी भीड़ खड़ी थी। दर्शक एलईडी बल्ब,टयूब लाईट तथा पंखे के बारे में ना केवल जानकारी ले रहे थे बल्कि उनकी खरीददारी भी कर रहे थे।
इस संदर्भ में जब बिजली निगम सिटी के एक्सईएन एस.के. मक्कड़ से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई उजाला योजना के तहत कम मूल्य पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जाते है,इससे बिजली की भी बचत होती है। उजाला योजना के क्रियान्वयन में करनाल प्रदेश में अग्रणी जिला है,जब से प्रधानमंत्री उजाला योजना शुरू हुई है,तब से अब तक निगम द्वारा जिला में करीब 12 लाख एलईडी बल्ब तथा एक लाख टयूब बेची गई है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में लगाई गई स्टाल पर एलईडी बल्ब,टयूब व लाईट प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा हरियाणा सरकार की म्हारा गांव-जगमग गांव योजना का प्रचार साहित्य भी वितरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में दूसरे दिन तक करीब एक हजार एलईडी बल्ब और 150 टयूब लाइटस बेची जा चुकी है। स्टाल पर उपस्थित कर्मचारी दर्शकों को बिजली निगम की कल्याणकारी योजनाओं तथा आधुनिक बिजली उपकरणों का प्रयोग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को समझाया गया कि वह ऑनलाईन बिल जमा करवा सकते है और निगम की एप पर बिल का स्टेटस भी चेक कर सकते है। प्रदर्शनी में बिजली निगम की स्टाल पर रामनगर की एसडीओ मोनिका ,नेवल के एसडीओ राजेन्द्र आर्य सहित अन्य कर्मचारियों द्वारा दर्शकों से अपील की जा रही है कि आधुनिक बिजली उपकरण जैसे एलईडी ,टयूब लाईट इत्यादि का उपयोग करके बिजली की बचत करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.