Advertisement


कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए साईबर क्राईम सेमिनार का जे सी आई करनाल ने करवाया आयोजन युवाओं के लिए खबर जरुरी ! करनाल दयाल सिंह कॉलेज में छात्र छात्राओं के लिए साईबर क्राईम विषय पर सेमिनार का हुआ आयोजन ,जेसीआई करनाल की तरफ से किया गया आयोजन ,बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे करनाल पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रन्धावा, छात्रो को साइबर क्राइम के बारे में अवगत करवाया ! देश में बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामलों को लेकर करनाल के दयाल सिंह कॉलेज में आज जेसीआई करनाल की तरफ से साइबर क्राइम विषय पर एक महत्वपूर्ण सेमिनार का आयोजन किया गया ,जिसमे मुख्यतिथि के रूप में करनाल के एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने शिरकत की और छात्रो को साइबर क्राइम के बारे में अवगत करवाया, एसपी ने कहा की आज साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे है वही ज्यादा तर युवा पीढ़ी को इसके बारे में नही पता साइबर क्राइम क्या होता है आज के सेमिनार के माध्यम से युवा वर्ग को साइबर क्राइम के बारे में बताया गया ऐसे सेमिनार होते रहने चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को साइबर क्राइम के बारे में पता लग सके !

जे सी आई पखवाड़े के अंतिम दिन आज जे सी आई करनाल द्वारा दयाल सिंह कॉलेज में साइबर क्राइम के ऊपर एक गोष्टी का आयोजन किया गया ! जे सी आई लेडीज विंग की चेयरपर्सन मधु गुप्ता ने बताया की आज हमने कॉलेजेस में पड़ने वाले बच्चो को साइबर के बारे में जानकारी देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया है ! वही आज के कार्यक्रम की प्रोजेक्ट डायरेक्टर आशा गोयल एवं डॉ कोमल गुप्ता एवं कन्वेनर दीपिका जैन रहे, साइबर क्राइम पर वर्कशॉप में मुख्य अतिथि के रूप में जशनदीप सिंह रंधावा एस पी करनाल एवं वशिष्ठ अतिथि के रूप में नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता एवं दयाल सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल के एल गोसाईं ने शिरकत की !

आज के मुख्य वक्ता के रूप में साइबर क्राइम एक्सपर्ट मुकेश चौधरी रहे ,वही जे सी आई के प्रधान राजेश गुप्ता ने बताया की आज की युवा पीढ़ी मोबाइल व्हाट्सएप्प पर जुडी हुई है इसी के चलते हुए उन्होंने आज साइबर क्राइम विषय पर बच्चो को जागरूक करने की जरुरत है ,ख़ास तोर पर लड़कियों को आज के इस साइबर युग में इन सबकी जानकारी होनी बहुत जरुरत है जिसके चलते हुए आज साइबर क्राइम की एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया, हमारी पूरी टीम का एक मात्र लक्ष्य है की समाज की महिलाये एवम नारी शक्ति साइबर क्राइम के प्रति पूरी तरह से जागरूक रहे ! वही मुख्य अतिथि करनाल पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने आज के कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए पूरी जे सी आई की टीम को बधाई दी और ऐसे कार्यक्रम करके छात्र एवं छात्राओ के लिए इस प्रकार की अहम् जानकारी के लिए उनके कार्य की परशंसा की उन्होंने कहा की सरकार भी साइबर क्राइम को लेकर बहुत सजग है और ख़ास तोर पर महिलाओ के लिए तो पूरे हरियाणा में महिला थाना खुल चुके है किसी भी महिला को कोई परेशानी हो तो प्रशासन हमेशा सबकी मदद के लिए तैयार है , आज की इस साइबर गोष्टी में कॉलेज के 1100 से अधिक छात्र एवं छात्राओ ने भाग लिया !

वही मुख्य वक्ता मुकेश चौधरी ने साइबर क्राइम के ऊपर बहुत सी जरुरी जानकारी कॉलेज में पड़ने वाली छात्राओ को दी, मुकेश चौधरी ने इस वर्कशॉप को संबोधित करते हुए उन्होंने बतया की आज पूरे वर्ल्ड में साइबर क्राइम चरम सीमा पर है जिसका सबसे मुख्य कारण है सोशल मीडिया ! उन्होंने बताया की कॉलेज की छात्राओ को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ,व्हाट्सएप्प ,स्नैपचैट ,ये छोटी छोटी वो सोशल अप्प है जिन पर आज पूरे भारत वर्ष में 80 प्रतिशत से भी ज्यादा युवा पीढ़ी इन सोशल अप्प से जुड़े हुए है ! उन्होंने बताया की आप इन ऐप में अपना समय मत दे और साथ साथ ही जो इन सोशल गतिविधियों को चला रहे है

उन का कैसे सही उपयोग किया जाना चाइये ये आप सबको पता होना चाहिए , कोई भी ऐप अगर आप चला रहे है सबसे ज्यादा जरुरी उस अप्प की सेटिंग आप हाईड करके रखिये अपना मोबाइल नंबर कभी भी ओपन में सबसे शेयर मत करिये अनजान लोगो से कभी भी इन सोशल ऐप पर जान पहचान मत बड़ाइये ! साइबर एक्सपर्ट ने बताया हैकर आज पूरे वर्ल्ड में सबसे ज्यादा खतरनाक है इनसे बचने के लिए अपने आप को जागरूक होना जरुरी है ,वॉलेट मनी के चलन पर भी उन्होंने बताया की कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपना पासवर्ड किसी से शेयर मत करिये एटीएम पर पैसे निकलवाने के बाद पेमेंट स्लिप को वाह कभी भी पर मत छोड़िये उसको अपने साथ ले कर जाये !

आप अपने जीमेल एवम फेसबुक का पासवर्ड कभी भी एक जैसा मत रखिये और कोई भी पासवर्ड को सार्वजानिक रूप से किसी को भी मत बताया करिए ! वर्कशॉप के बाद जे सी आई के सभी सदस्यों ने मुख्य अतिथि जशनदीप सिंह रंधावा एवं मुकेश चौधरी ,मेयर रेनू बाला गुप्ता एवं के एल गोसाईं को समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ! आज की इस वर्कशॉप में मुख्य रूप से मनीषा गुप्ता,प्रतिमा जिंदल , मीनू तायल ,प्रीती गुप्ता ,निधि ,सोनू सिंगला ,इंदरजीत ,पूनम बोगरा ,पूनम अग्रवाल ,रजनी गोयल , कविता , मोनिका ,पूनम , सुमन , नीलम ,संतोष ,नरेश गुप्ता ,गुरविंदर सिंह , अनिल गुप्ता , जय प्रकाश गोयल , राजिंदर ,तरुण गुप्ता ,राज कुमार तायल ,अमित बंसल , अमित जैन ,सनीप अग्रवाल , मनोज अरोड़ा , संजीव गुप्ता ,जगदीश बोगरा , बॉबी गोयल ,राकेश गर्ग ,राजेश आदि उपस्थित थे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.