Advertisement


त्यौहार हमारी आध्यात्मिक और पौराणिक धरोहर है। इनसे हमें समय-समय पर सामाजिक और नैतिक मूल्यों को संजोए रखने और प्रचारित करने की सीख मिलती है। इसलिए बदलते परिवेश में जरूरत इस बात की है कि संस्कारमय आदर्शवादी संस्कृति में समाहित मूल्यों का अधिक से अधिक प्रचार करें ताकि सभ्य समाज की संरचना में नये अध्यायों का सूत्रपात हो सके। यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को रघुनाथ मंदिर में जगन्नाथ शोभायात्रा के दौरान कही।
ओएसडी ने कहा कि दुनिया में हमारे देश की संस्कृति सार्थकता की दृष्टि से सबसे अलग मानी जाती है। हमारा देश त्यौहारों का देश है,जो हमें सारगर्भित सीख का संदेश देता है। इस मौके पर ओएसडी और मेयर को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि हम सबको समाज के उत्थान के लिए मिलकर कार्य करने की जरूरत है। समय-समय पर होने वाले आध्यात्मिक कार्यक्रम हमारा मार्गदर्शन करते रहते है। त्यौहार हमारे मार्गदर्शक है। इस अवसर पर सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग सहित समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को स्थानीय मार्किट कमेटी कार्यालय में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता,सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,दीपक गुप्ता,कार्यकारी अभियंता कृषि विपणन बोर्ड सहित समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इसके बाद एक बातचीत के दौरान ओएसडी ने कहा कि वातावरण की शुद्धि के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है,इतना ही नहीं पौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण भी हम सब की सांझी जिम्मेदारी है। हमें चाहिए कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं और उनका संरक्षण करें।
नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं और परियोजनाएं चलाई है। नगर निगम क्षेत्र में समय-समय पर पौधारोपण अभियान चलाकर शहरवासियों को बेहतरीन वातावरण देने का काम किया गया है। पौधोरोपण का कार्य भविष्य में भी जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वे पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए पौधारोपण को बढ़ावा दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.