April 16, 2024

भारत तेजी से डिजिटल सोसाइटी में बदल रहा है। अपनी विशालता और गुणवत्ता के लिहाज से यह बदलाव दुनिया भर में मिसाल है। पर इसकी सफलता तभी सुनिश्चित की जा सकती है जब डिजिटल क्रांति की बयार से कोई भी भारतीय अछूता ना रहे।

आज की कनेक्टिड दुनिया में रोटी, कपड़ा और मकान की तरह, किफायती इंटरनेट एक मूलभूत मानवीय आवश्यकता के साथ मौलिक मानव अधिकार भी है। इसी वजह से रिलायंस जियो ने पूरे भारत में फ्री वॉयस कॉलिंग के साथ भारतीयों की जरूरत के हिसाब से किफायती डेटा सेवाएं उपलब्ध कराईं। जब दूसरे ऑपरेटर खराब गुणवत्ता वाले 2G डेटा के लिए 500 रुपये प्रति जीबी से अधिक चार्ज कर रहे थे, तब Jio नें 4G नेटवर्क पर उच्चतम गुणवत्ता वाले डेटा साथ सबसे किफायती डेटा प्लान पेश किए। इसके अलावा Jio ने दुनिया का सबसे सस्ता 4G- सक्षम स्मार्टफोन आम भारतीयों को उपलब्ध कराया।

आपको यह जानकर गर्व होगा कि Jio Smartphone एकमात्र ऐसा स्मार्टफोन है जो भारत में, भारतीयों द्वारा, भारतीयों के लिए, और एक भारतीय ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ डेवलप किया गया है। 1,500 रुपये में, JioPhone बाज़ार में उपलब्ध सबसे सस्ते स्मार्टफोन से एक-चौथाई कम कीमत पर उपलब्ध है।

इसके लॉन्च के बाद से लगभग 7 करोड़ 2G उपभोक्ता JioPhone प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो गए हैं। जिससे उन्हें बेहतरीन डिजिटल सेवाओं से जुड़ेन का मौका मिला है। फिर भी, डिजिटल इंडिया का सपना अभी पूरी तरह से साकार नहीं हो पाया है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि 2 जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले 35 करोड़ भारतीयों के पास अभी भी स्मार्टफोन नहीं हैं। JioPhone की कम कीमत भी इन उपभोक्ताओं के लिए अधिक जान पड़ती है। इन 35 करोड़ 2 जी उपयोगकर्ता के पास दो ही विकल्प है या तो खराब गुणवत्ता वाले 2 जी डेटा के लिए अत्याधिक उच्च डेटा दरों का भुगतान करना या डेटा सेवाओं से वचिंत रह जाना। ऐसे उभोक्ताओं को ना तो मुफ्त वॉयस कॉल का लाभ मिलता है और न ही वे बेहतर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

इसलिए Jio सभी भारतीयों के TOTAL DIGITAL INCLUSION को सुनिश्चित करने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठा रहा है। आज जियो JIOPHONE DIWALI 2019 OFFER नामक एक विशेष वन टाइम पेशकश कर रहा है।

दशहरे और दिवाली के त्यौहारी सीजन के दौरान JioPhone 699 रू की विशेष कीमत पर उपलब्ध होगा। जबकि उसकी मौजूदा कीमत 1500 रु है। यह 800 रू की स्पष्ट बचत है वो भी बिना किसी विशेष शर्त के जैसे ‘अपने पुराने फोन को एक्सचेंज करना’।

यह कीमत बाजार में मौजूदा कई 2जी फीचर फोनस् से भी कहीं कम है। आज वो अंतिम बाधा भी समाप्त हो गई जिसने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को 4जी सेवाओं में अपग्रेड करने से रोक रखा था।

अगर आप 2जी से 4जी की दुनिया में कदम रखने के लिए 700 रुपये का JioPhone खरीद कर अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हैं, तो Jio भी भारतीय समाज के सबसे निचले तबके को इंटरनेट अर्थव्यवस्था में जोड़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराता है।

JioPhone के ग्राहक जो DIWALI 2019 OFFER के माध्यम से Jio से जुड़ेंगे, उन्हें Jio 700 रुपये का डेटा बेनिफिट प्रदान करेगा, पहले 7 रिचार्ज पर Jio 99 रुपये का अतिरिक्त डेटा जोड़ देगा।

यह 700 रुपये का अतिरिक्त डेटा आपको मनोरंजन, भुगतान, ई-कॉमर्स, शिक्षा, ट्रेन और बस बुकिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता ऐप जैसी अनदेखी दुनिया में प्रवेश कराएगा।

हर JioPhone पर 1,500 रुपये का बड़ा लाभ मिलेगा। इसमें JioPhone पर 800 रुपये की बचत और 700 रुपये का अतिरिक्त डेटा शामिल है। 1,500 रुपये का यह लाभ एक समृद्ध डिजिटल भारत के लिए Jio का दिवाली उपहार है। Jio सभी भारतीयों को जो 2जी सेवाओं का उपयोग कर रहें हैं, इस त्योहारी महीने के दौरान उपलब्ध वन-टाइम ऑफर का अधिक से अधिक उपयोग करने और JioPhone प्लेटफ़ॉर्म पर अपग्रेड करने के लिए आमंत्रित करता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी भारतीय नए भारत और बेहतर कल के सपने से पीछे ना छूट जाए।

मुकेश डी अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, ने कहा कि, “जियो यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी भारतीय किफायती इंटरनेट और डिजिटल क्रांति के फल से वंचित न रह जाए। सबसे निचले पायदान पर खड़े व्यक्ति को इंटरनेट अर्थव्यवस्था से जोड़ने के लिए हम प्रति नए व्यक्ति पर JioPhone दिवाली गिफ्ट ऑफर के माध्यम से 1500 रूपये का निवेश कर रहे हैं। यह हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी डिजिटल इंडिया मिशन की सफलता के लिए, हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.