Advertisement


पेड़-पौधे हमारे जीवन का आधार हैं, हमारे आस-पास पेड़-पौधे जितने अधिक होंगे उतना ही मानव जीवन अधिक सुरक्षित होगा। यह बात मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को जुंडला के राजकीय वरि०मा०विद्यालय में हरियाणा राज्य सहकारी विकास प्रसंघ लि० द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान कही।
इस मौके पर ओएसडी ने कहा कि पेड़-पौधे आश्रितों को सहारा, मवेशियों को चारा, प्रदूषण से बचाव और मिट्टी के कटाव को रोकते हैं। यही नहीं वातावरण को नम करने तथा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी वृक्ष ही करते हैं। यही कारण है कि सरकार द्वारा पौधा रोपण को बढ़ावा देने के दृष्टिगत हर घर हरियाली और हर गांव पेड़ों की छांव जैसी योजनाओं को आगे बढाया जा रहा है ताकि हमारे आस-पास का वातावरण शुद्ध व हरा-भरा हो। उन्होंने बताया कि हर घर हरियाली अभियान के तहत प्रत्येक घर को हरा भरा बनाने हेतू वन विभाग द्वारा कलमी फ लदार पौधों का पौधारोपण करवाया जा रहा है।
उन्होंने प्रदेश को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा इस दिशा में किये जा रहे कार्यो का उल्लेख करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में राज्य में 1.69 करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है और प्रजाति सरंक्षण हेतु देशज प्रजातियों के रोपण पर भी जोर दिया जा रहा है। कृषि वानिकी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों की निजी भूमियों में विभाग द्वारा उन्नत किस्म के पौधों का पौधारोपण करवाया जा रहा है। मौरनी क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर का हर्बल प्रर्दशन केंद्र स्थापित करने के लिए वन विभाग हरियाणा सरकार एव पंतजलि अनुसंधान संस्थान दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट हरिद्वार उत्तराखंड के बीच समझौता आने वाले समय में सरकार द्वारा उठाया गया सराहनीय कदम होगा। स्थानीय लोगों को वन एवं पर्यावरण सरंक्षण से जोडऩे हेतू राज्य में 2200 स्वयं सहायता समूहों तथा 2487 ग्राम वन समितियों का गठन भी वन क्षेत्र को बढ़ावा देने की दृष्टि से एक बड़ा कदम है। यहीं नहीं राष्ट्रीय राजमार्गों पर पौधारोपण करने हेतू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ समझौता किया गया है। इसके अतिरिक्त रेलवे भूमि पर पौधारोपण करने हेतू रेलवे प्रशासन के साथ भी समन्वय स्थापित किया गया है।
इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,योगेन्द्र राणा,राजबीर शर्मा,शमशेर सिंह नैन,प्रवीन लाठर सहित भारी संख्या में गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
बॉक्स
पौधारोपण कार्यक्रम में हैफेड़ के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण,विधायक असंध बख्शीश सिंह विर्क,विधायक नीलोखेड़ी भगवानदास कबीरपंथी,नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता,हरको फैड के चेयरमैन रामेश्वर चौहान, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष विरेन्द्र सिंह चौहान,भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद ने भी एक-एक पौधा लगाकर मौके पर मौजूद गांववासियों और स्कूल के बच्चों को पर्यावरण को संरक्षित करने का संदेश दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.