April 25, 2024
  • बाल भवन में रह रहे बच्चो की शिकायत पर होगी कार्यवाही, बच्चो को जरूरत के अनुसार मिलेंगी सुविधाएं, बच्चे भी अनुशासन में रहकर करें पढ़ाई- ज्योति बेंदा।
  • बाल भवन मधुबन में हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ने किया दौरा, बच्चो से की बातचीत, व्यवस्था का लिया जायजा।

करनाल 27 मार्च,  हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ज्योति बैंदा ने कहा कि बाल भवन मधुबन में रह रहे  बच्चो ने बाल भवन प्रशासन के खिलाफ लिखित में शिकायत दी है, शिकायत में बच्चो ने आरोप लगाया है कि उन्हे भोजन ठीक नही मिल रहा है और उन्हे मेनेजर द्वारा भी धमकाया जाता है। बच्चो की इस शिकायत पर गहनता से जांच की जाएगी, जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि बाल भवन में रह रहे बच्चो को घर जैसा माहौल और व्यवस्था देना हमारी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि बच्चो को काउंसलिंग के लिए भी काउसंलर को निर्देश दिए गए हैं।

वे बुधवार को बाल भवन में व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सदस्यो सहित पहुंची थी। उन्होंने अलग-अलग बच्चो से बातचीत की और 14 साल से ऊपर के बच्चो ने उन्हे लिखित में शिकायत दी है। बच्चो की शिकायत पर जो जांच की गई, उसमें कुछ सच्चाई भी दिखाई देती है, परंतु उन्होंने बच्चो से कहा कि वह भी अनुशासन में रहकर पढ़ाई करें।

बता दें कि गत दिनो मधुबन के बाल भवन में रह रहे कुछ बच्चे बिना बाल भवन प्रशासन की जानकारी के अपनी समस्याओं को लेकर स्थानीय विधायक से मिले थे। उन्होंने विधायक के सामने अपनी समस्याएं रखी। मामले के संज्ञान में आने के बाद बुधवार को हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ज्योति बेंदा व सदस्य अकांक्षा व वंदना ने बाल भवन का निरीक्षण किया और व्यवस्था जानी। उनके साथ जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष उमेश चानना, सदस्य मीना काम्बोज, सीमा राणा, सोभना चौधरी, किशोर न्यायिक बोर्ड के सदस्य चरण सिंह, चन्द्र प्रकाश बल्ला, परियोजना मेनेजर इंदिरा व तरूप, जिला परियोजना एवं कार्यक्रम अधिकारी राजबाला, जिला बाल संरक्षण अधिकारी रीना रानी भी उपस्थित रही। इस जांच में बाल भवन के मेनेजर डॉ. राज सिंह सांगवान ने व्यवस्था की जानकारी दी।

बच्चो ने मेनेजर पर लगाए अव्यवस्था के आरोप। 

हरियाणा राज्य बाल संरक्षण की अध्यक्षा ज्योति बैंदा ने पत्रकारो को बताया कि बच्चो का बाल भवन ने निकलकर जाना मेनेजर की व्यवस्था पर संदेह दिखाता है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान बच्चो ने बताया कि मेनेजर गनमैन के साथ आता है और बाल भवन में आने-जाने का कोई समय नही है और ना ही कोई मूवमेंट रजिस्टर अपडेट किया है। उन्होंने बताया कि इसकी जांच गहनता से की जाएगी। बच्चो को बाल भवन मेें परिवार जैसा माहौल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.