March 29, 2024

करनाल। दुनिया के महान गणतंत्र भारत के सवींधान को संवीधान सभा द्वारा स्वीकार करने के दिन 26 नवंबर से राष्ट्र के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी तक लगातार दो माह तक करनाल के सभी विद्यार्थियों को परिवार, विध्यालय, समाज व राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों, उनकी भूमिका से अवगत किया जाएगा व विभिन्न विषयों पर उनके व्यक्तित्व का सर्वेक्षण कर इसे नैतिक मूल्यों के एक बड़े अभियान के रूप में बदला जाएगा।

26 नवंबर से 26 जनवरी देश की बात, नाम से शुरू किए सामाजिक संस्था नैशनल इंटिग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस के इस अभियान को करनाल इंडिपेंडेंट स्कूल असोसीएशन व सहोदया स्कूल कॉ प्लेक्स के सहयोग से करनाल के सी बी एस ई, हरियाणा बोर्ड के प्राइवट व सरकारी सभी स्कूलों में चलाया जाएगा व दो माह में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया जाएगा व उन्हें नैतिक सर्वेक्षण में शामिल किया जाएगा।

इस स बंध में मानव सेवा संघ करनाल में आयोजित एक प्रेस वार्ता में निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बताया कि देश की भावी पीढ़ी को राष्ट्र के प्रति समर्पित करने, समाज, विध्यालय व परिवार के प्रति ज़ि मेदार ओर एक सफल व संस्कारित नागरिक बनाने के उद्देश्य से शुरू किए जा रहे इस महाअभियान में निफ़ा के सभी विंग के युवा साथी अपने संरक्षक व आजीवन सदस्यों के मार्गदर्शन में प्रतिदिन एक या दो विद्यालयों में प्रात: की प्रार्थना के समय जाकर उपरोक्त विषयों पर चर्चा करेंगे, उनसे सवाल जवाब करेंगे। ये पूरा संवाद दो तरफ़ा होगा जिसमें विध्यार्थियो को भी अपनी बात रखने का मौक़ा दिया जाएगा। परीक्षा के दिनो में विद्यार्थियों पर रहने वाले दबाव पर भी उन्हें लाभदायक टिप्स दिए जाएंगे।

निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने बताया कि इस अभियान का एक विशेष हिस्सा विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विभिन्न हिस्सों पर सर्वेक्षण का रहेगा। इसके लिए कुल 17 प्रश्नो पर आधारित एक प्रशन पत्र हर विद्यार्थी को दिया जाएगा। इस सर्वेक्षण पत्र में परिवार, समाज, विद्यालय में विध्यार्थी के दैनिक व्यवहार की जानकारी एकत्रित की जाएगी। राष्ट्र की एकता व अखंडता के प्रति ओर भारत को विकसित देश बनाने के लिए उनके विचार लिए जाएँगे। इस सर्वेक्षण पत्र की जांच शिक्षा जगत से जुड़ी हस्तियों की एक टीम करेगी ओर सर्वेक्षण के नतीजों व मुद्दों को सुझाव सहित शिक्षा विभाग, विध्यालयो, अभिभावको व विद्यार्थियों से इस अभियान के समापन के बाद सांझा किया जाएगा।

अभियान की शुरुआत 26 नव बर, सोमवार को टैगोर बाल निकेतन सीन्यर सेकंडेरी स्कूल सेक्टर 6 से 26 नव बर 2011 को मुंबई अटैक में शहीद हुए पुलिस के जवानो व नागरिकों को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी जिसके लिए सहोदया स्कूल कॉ प्लेक्स के प्रधान डॉक्टर राजन ला बा को मु य संयोजक बनाया गया है। पत्रकारवार्ता से पूर्व निफ़ा के संरक्षक, आजीवन, राष्ट्रीय कार्यकारिणी, ज़िला, युवा, विध्यार्थी, महिला व गल्र्ज़ विंग के साथियों की एक बैठक मानव सेवा संघ में आयोजित हुई जिसमें इस अभियान को सफल बनाने के लिए चर्चा की गयी ओर सभी को अलग अलग टीम में बाँट कर ज़ि मेदारी दी गयी।

बैठक में निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना, वरिश्ठ उपाध्यक्ष परमिंदर पाल सिंह, संगठन सचिव भूपिंदर सिंह, ज़िला प्रधान जितेंद्र नरवाल, संरक्षक रूप नारायण चाँदना, जे आर कालरा, कृशन लाल तनेज़ा, सतिंदर मोहन कुमार, आजीवन सदस्य अंजु शर्मा, डॉक्टर एस के शर्मा, जत्थेदार सूरजीत सिंह दरड़, पी आर नाथ, राज कुमार मनुजा, महिला विंग की सचिव पूनम पसरीचा, सह सचिव जितेंद्र कौर, निशा गुप्ता, पूजा चौधरी ने भी अपने विचार रखे व इस अभियान को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बैठक में निफ़ा के विभिन्न विंग के सदस्य शामिल हुए जिन्मे प्रमुख रूप से रणजीत सिंह गरेटा, देवेश सागर, विवेक तोमर, मोहित रोहिला, गुरजंत सिंह, कुलदीप प्योंत, पंकज शर्मा, जगतार सिंह, शिवम् चौरसिया, प्रदीप महला, जातिन शर्मा, विश्वास वालिया, प्रदीप मौन, वाजिद मुग़ल, अभिषेक यादव, पुनीत अरोड़ा, मुकेश शर्मा, उपेन्द्र सिंह व अन्य शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.