April 26, 2024

करनाल। प्रसिद्ध योग शिक्षक दिनेश गुलाटी के नेतृत्व में चलाए जा रहे मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तहत एलआईसी कालोनी पार्क में योग कक्षा मंगलवार को शुरू की गई। पहले यह योग कक्षा बालकनाथ मंदिर में लगाई जा रही थी। योग सत्र की शुरूआत राधिका भाटिया ने सूक्ष्म व्यायाम के साथ करवाई। उन्होंने सूक्ष्म व्यायाम करवाते हुए कहा कि स्वास्थ्य की रक्षा में सूक्ष्म योग व्यायाम क्रियाओं का बड़ा महत्व है।

ये शरीर की मलीनता दूर कर स्फूर्ती प्रदान करती हैं। नवीन जिंदल ने आसनों और सूर्य नमस्कार का अ यास करवाया। उन्होंने योग क्रियाओं के फायदे बताते हुए कहा कि सूर्य नमस्कार के अ यास से मन और आत्मा सबल होते हैं। रक्त प्रवाह की प्रक्रिया तेज होती है। सूर्य नमस्कार का अ यास 12 स्थितियों में होता है। नीलम बठला और नवीन जिंदल ने सभी प्राणायामों का अ यास करवाया।

नीलम बठला ने कहा कि प्राण वह शक्ति है जो हमारे शरीर को जि़ंदा रखती है और हमारे मन को शक्ति देती है। तो प्राण से हमारी जीवन शक्ति का उल्लेख होता है और आयाम से नियमित करना। इसलिए प्राणायाम का अर्थ हुआ खुद की जीवन शक्ति को नियमित करना। इस अवसर पर राधिका, रामरति, वर्षा छाबड़ा, निधि गुप्ता, प्रेमलता, संजू, राजेश, सुमन, सरोज, राजरानी, सतिंद्र, सत्या, राजिंद्र, सतीश कुमार, रणधीर सिंह, संदीप कांबोज, सतबीर सिंह, सुशील शास्त्री, आजाद कुमार, बलराज कुमार, राम कुमार व जसवंत सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.